• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VVIP हेलि‍कॉप्टर स्‍कैम: रतुल पुरी की मुसीबतें बढ़ीं, जांच एजेसिंयो को लेनदेन की मिली महत्वपूर्ण जानकारियां

|

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी की मुसीबतें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं। जांच एजेंसियों को एक अन्य प्रमुख यूरीपीयिन बिचौलिए से वीवीआईपी हेलि‍कॉप्टर स्‍कैम में रतल पुरी को मिली आय के बारे में जानकारी मिली है। जांच एजेंसियों ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कार्लो गेरोसा से घोटाले से प्राप्त इनकम को ट्रांसफर किया गया। ये तीन बिचोलियों में स एक है जिन्होंने रतुल पुरी की कंपनियों से संबंधित जानकारी इकॉनोमिक्स टाइम्स को दी।

kamal nath Ratul Puri can face more problems in VVIP chopper scam

इससे रतुल पुरी की मुसीबतें इसलिए बढ़ सकती हैं क्योंकि जांच एजेंसियों ने ये भी पाया कि क्रिश्चचन मिशेल जेम्स ने दुबई में पुरी द्वार की गई खरीद के लिए उन्हें 1 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था। आरोप है कि मिशेल द्वारा द्वारा दुबई स्थित कंपनी ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई के माध्यम से ये राशि दी गई थी। गौरतलब है कि पुरी कमलनाथ के भांजे हैं। प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने पिछले महीने मौखिक रुप से स्थानीय कोर्ट को बताया था कि मनी लॉड्रिंग की दोनों चैनों के जरिए धन प्राप्त हुआ। ईटी को पता चला है कि अन्य चैन में 72 साल का कार्लो वैलेंटिनो फर्डिनैण्डो गेरोसा, जिसका संबंध इटली से है और स्विस नागरिक शामिल हैं।

वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील में गेरोसा का बड़ा हाथ

गेरोसा को पहले से ही सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में आरोपी बनाया है। उसे रिश्वतखोरी के मामलों का बड़ा खिलाड़ी माना जाता है। वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील की खरीद की प्रक्रिया उसके और पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी के चचेरे भाइयों के बीच मुलाकात के बाद शुरू हुई थी। इस साल अप्रैल में दायर चार्जशीट में इडी मे कहा कि 70 मिलियन यूरो की रिश्वत उन लोगों की गई जो अगस्ता वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील कराने में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मदद करने की स्थिति में थे।

कैसे हुआ भुगतान

42 मिलियन यूरो का भुगतान क्रिश्चचन मिशेल जेम्स के जरिए किया गया था। जबकि 28 मिलियन यूरो का भुगतान गुइडो हेशके और कार्लो गेरोसा की कंपनियों को किया गया था। इटली द्वारा की गईन जांच में इस डील में कार्लो गेरोसा की भूमिका का पता चला था। हेश्के से बातचील में पता चला था कि गेरोसा ने हेशके को जूली त्यागी से मिलवाया था। जुली और एसपी त्यागी भी अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में आरोपी हैं।

ये भी पढ़ें-गवर्नर सत्यपाल मलिक का प्रस्ताव राहुल ने किया स्वीकार, बोले- प्लेन मत भेजें, मिलने की आजादी दीजिएये भी पढ़ें-गवर्नर सत्यपाल मलिक का प्रस्ताव राहुल ने किया स्वीकार, बोले- प्लेन मत भेजें, मिलने की आजादी दीजिए

English summary
kamal nath Ratul Puri can face more problems in VVIP chopper scam
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X