• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जम्‍मू कश्‍मीर: चुनाव के समय पोलिंग ऑफिसर को आया हार्ट अटैक तो CRPF जवान ने बचाई जान

|

श्रीनगर। 18 अप्रैल को लोकसभा चुनावों के दूसरे दौरे के लिए वोटिंग हुई और इस चरण के तहत जम्‍मू कश्‍मीर में भी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भारी सुरक्षा के बीच यहां पर मतदान हुआ। चुनाव की इस खबर के बीच ही एक सीआरपीएफ जवान की खबर भी लोगों का दिल जीत रही है। इस सीआरपीएफ जवान ने कश्‍मीर के एक पोल ऑफिसर की जान उस समय बचाई जब वोटिंग के दौरान उन्‍हें हार्ट अटैक आ गया था।

यह भी पढ़ें-जानें जम्‍मू कश्‍मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट के बारे में

वोटिंग शुरू होते ही हार्ट अटैक

वोटिंग शुरू होते ही हार्ट अटैक

इलेक्‍शन ऑफिसर अहसान-उल-हक श्रीनगर के बुचपोरा में तैनात थे जो कि बूथ नंबर 13 है। उन्‍हें सुबह नौ बजे हार्ट अटैक आया। इसी बूथ पर तैनात सीआरपीएफ जवान सुरिंदर कुमार ने तुरंत ही अपनी यूनिट में तैनात डॉक्‍टर सनीम की मदद मांगी। सनीम ने फोन पर सुरिंदर कुमार को निर्देश दिए। इसके बाद सुरिंदर कुमार ने हक को कार्डियोपलमोनरी रिस्‍यूसाइटेशन यानी सीपीआर दिया।

कैसे बची ऑफिसर की जान

कैसे बची ऑफिसर की जान

इसके अलावा जब तक एयर एंबुलेंस नहीं आ गई, सुरिंदर करीब 50 मिनट तक हक को जरूरी मदद मुहैया कराते रहे। सुरिंदर ने 30 कंप्रेशंस और तीन माउथ-टू-माउथ रेसपेरिशंस हक को दिए और उन्‍होंने डॉक्‍टर की ओर से दिए गए हर निर्देश का पालन किया। सुरिंदर कुमार के तुरंत लिए गए एक्‍शन की वजह से पोलिंग ऑफिसर की जान बचसई जा सकी।

सबसे ज्‍यादा CRPF की तैनाती

सबसे ज्‍यादा CRPF की तैनाती

सीआरपीएफ, जम्‍मू कश्मीर घाटी में काउंटर इनसर्जेंसी ऑपरेशंस में भूमिका अदा करने वाला अहम बल है। इस समय राज्‍य में सीआरपीएफ की करीब 50 से ज्‍यादा बटालियन हैं और हर बटालियन में 1,000 से ज्‍यादा जवान हैं। श्रीनगर में 18 अप्रैल को आठ विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए। श्रीनगर में गुरुवार को हुई वोटिंग में 90 पोलिंग बूथ्‍स पर वोटिंग हुई। इनमें से 90 बूथ्‍स ऐसे थे जिनमें वोटर टर्नआउट जीरो प्रतिशत रहा।

यह भी पढ़ें-लोकसभा चुनावों से जुड़ी हर जानकारी पढ़ें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A CRPF jawan in Jammu Kashmir saved life of a Kashmiri poll officer during elections anf his gesture is winning hearts of millions.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X