• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Indian Currency Ambedkar की फोटो के साथ क्यों नहीं ? केजरीवाल के 'गणेश-लक्ष्मी' सुझाव पर मनीष तिवारी का बयान

Indian Currency Ambedkar की फोटो के साथ क्यों नहीं प्रिंट हो सकती ? ये सवाल कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने पूछा है। Indian Currency Ambedkar photo manish tewari kejriwal ganesha laxmi rane shivaji on note
Google Oneindia News

Indian Currency Ambedkar की फोटो के साथ क्यों नहीं प्रिंट हो सकती ? ये सवाल कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उस चर्चा के बीच पूछा है, जिसमें करेंसी पर गणेश-लक्ष्मी और शिवाजी की तस्वीर प्रिंट करने की सजेशन दी जा चुकी है। बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो रहे भारतीय रुपये की गिरावट थामने के लिए कई प्रयास किए जाने हैं। बकौल केजरीवाल आर्थिक नीतियों के मोर्चे पर प्रयास के अलावा बैंक नोट पर महात्मा गांधी के साथ लक्ष्मी गणेश की फोटो प्रिंट कराने से पूरे देश को इसका आशीर्वाद मिलेगा।

Recommended Video

    Currency Notes पर Mahatma Gandhi की फोटो ही क्यों छपती | Laxmi Ganesh Currency | वनइंडिया हिंदी*News
    Indian Currency Ambedkar

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रिजर्व बैंक की ओर से जारी होने वाले करेंसी नोट पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की तस्वीरें लगाने का सुझाव क्या दिया, ऐसा लगता है कि लोगों को करेंसी पर प्रिंट होने वाली फोटो के बारे में चर्चा करने और राय देने का मौका मिल गया। केजरीवाल की 'नोट पर गणेश-लक्ष्मी' टिप्पणी के बाद महाराष्ट्र के भाजपा विधायक ने नोट पर शिवाजी की फोटो को परफेक्ट करार दिया। अब कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने पूछा है, "डॉ बाबा साहब अंबेडकर की तस्वीर क्यों नहीं ?"

    केंद्र सरकार से केजरीवाल की अपील के एक दिन बाद, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की तस्वीरें नोटों पर लगाने के सुझाव पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने पूछा कि रिजर्व बैंक के नोटों पर डॉ बाबा साहब अंबेडकर की तस्वीर क्यों नहीं हो सकती। उन्होंने पूछा, नोटों की नई श्रृंखला पर अंबेडकर की फोटों क्यों नहीं हो सकती ?

    बकौल मनीष तिवारी, एक तरफ महान महात्मा दूसरी तरफ डॉ. अम्बेडकर। ये अद्वितीय संघ (भारत) में अहिंसा, संविधानवाद और समतावाद का एक रूप होगा। नोट पर अंबेडकर और गांधी की फोटो आधुनिक भारतीय प्रतिभा को पूरी तरह से जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी और अंबेडकर ने "अहिंसा, संवैधानिकता और समतावाद" के लिए प्रयास किए थे।

    Indian Currency Ambedkar

    दिलचस्प है कि मनीष तिवारी की टिप्पणी से पहले AAP सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि मुद्राओं पर देवताओं की तस्वीरें लगाने से यह सुनिश्चित होगा कि देश के लोग अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास करें।

    मनीष तिवारी के अलावा, कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी केजरीवाल की अपील पर टिप्पणी की। उन्होंने कहा, देवी लक्ष्मी की तस्वीर लगाने का विचार अनुचित नहीं है, लेकिन एक बार जब हम पुराने स्थापित मानदंडों के साथ छेड़छाड़ करना शुरू करते हैं, तो करेंसी नोट पर प्रतिनिधित्व या फोटो की मांग करने वाले दावेदारों की कतार अंतहीन हो जाएगी।

    यह भी दिलचस्प है कि केजरीवाल की अपील के जवाब में महाराष्ट्र के बीजेपी विधायक नितेश राणे ने 200 रुपये के नोट की तस्वीर शेयर कर, छत्रपति शिवाजी की तस्वीर लगाने का सुझाव दिया। उन्होंने कैप्शन में लिखा, "ये परफेक्ट है !"

    ये भी पढ़ें- Indian Currency Photo में राष्ट्रपिता गांधी नहीं शिवाजी ? 'सैंपल' शेयर कर बोले BJP विधायक- ये परफेक्ट है !ये भी पढ़ें- Indian Currency Photo में राष्ट्रपिता गांधी नहीं शिवाजी ? 'सैंपल' शेयर कर बोले BJP विधायक- ये परफेक्ट है !

    Comments
    English summary
    Indian Currency Ambedkar photo manish tewari kejriwal ganesha laxmi rane shivaji on note
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X