• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कश्मीर पर लगातार तुर्की की बयानबाजी पर भारत की चेतावनी, भुगतने पड़ेंगे परिणाम

|

नई दिल्ली। कश्मीर मुद्दे पर जिस तरह से तुर्की लगातार अपनी बयानबाजी कर रहा है, उसके बाद विदेश मंत्रालय की ओर से सीथे तौर पर तुर्की को टूक कह दिया है कि वह भारत के आंतरिक मामलों में किसी भी तरह का दखन ना दें, अन्यथा इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। दरअसल तुर्की और मलेशिया आर्टिकल 370 पर भारत के खिलाफ लगातार बयानबाजी करते आ रहे हैं। जिसके बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने तुर्की को आगाह किया है। विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हम आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।

भारत ने दिखाए तेवर

भारत ने दिखाए तेवर

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हम पहले भी तुर्की की ओर से की जा रही बयानबाजी पर अपना बयान जारी कर चुके हैं। हमने कड़े शब्दों में तुर्की की ओर से की जा रही बयानबाजी की आलोचना की है, हम आंतरिक मामलों में दखल को बर्दाश्त नहीं करेंगे और ऐसा करने पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर इसके गंभीर परिणाम होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मैं साफ करना चाहता हूं कि भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की वजह से तुर्की के साथ हमारे पुराने संबंधों को लेकर जो कदम उठाने हैं हम उठाएंगे। लिहाजा तुर्की को यह तय करना है कि वह बयानबाजी से बचना चाहता है या नहीं।

पाक दौरे पर कश्मीर पर जाहिर की चिंता

पाक दौरे पर कश्मीर पर जाहिर की चिंता

गौरतलब है कि तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया था, इस दौरान उन्होंने कश्मीर के हालात पर चिंता जाहिर की थी। उन्होंने कश्मीर के संघर्ष की तुलना प्रथम विश्व युद्ध से कर डाली थी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्रथम विश्व युद्ध के दौरान तुर्की के लोगों ने संघर्ष किया था, उसी तरह कश्मीर के लोग संघर्ष कर रहे हैं।

कई बार किया कश्मीर का जिक्र

कई बार किया कश्मीर का जिक्र

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने पाकिस्तान के दौरे पर कई बार कश्मीर मुद्दे का जिक्र किया। उन्होंने कहा था कि कश्मीर के भाई-बहन बहुत दशकों से बहुत कुछ झेल रहे हैं। हाल ही में जिस तरह के कदम उठाए गए हैं, उसकी वजह से यहां के लोगों की पीड़ा और अधिक बढ़ गई है। इस क्षेत्र की मुश्किलों को देखते हुए तत्काल इस मसले का समाधान करना चाहिए। यही नहीं एर्दोगन ने कहा कि कश्मीर का मुद्दा जितना पाकिस्तान के लिए अहम है उतना ही यह तुर्की के लिए भी अहम है। एर्दोगन ने कहा है कि 'मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हम पाकिस्‍तान को हर समय पूरा समर्थन देंगे।

इसे भी पढ़ें- Namaste Trump:ट्रंप रुकेंगे जिस होटल में, उस कमरे का किराया जानकर चौंक जाएंगे आप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India warns Turkey for intervening in internal matters Kashmir.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X