• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

I2U2:भारत,अमेरिका,इजरायल और UAE का बन रहा नया समीकरण

होने वाले शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, इजरायल के पीएम नेफ्ताली बेनेट और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के भाग लेंगे।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 जून : हिंद प्रशांत क्षेत्र में चार देशों (अमेरिका, जापान, भारत और आस्ट्रेलिया) के क्वाड संगठन के बाद भारत और अमेरिका अब पश्चिमी एशिया में एक नए तरह के क्वाड के साथ आगे बढ़ रहे हैं। इसमें अमेरिका, भारत के अलावा इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सदस्य होंगे।

photo
इस नए समीकरण का नया नाम I2U2

इस नए समीकरण का नया नाम I2U2

इस नए समीकरण को आइ2यू2 (इंडिया-इजरायल और यूएई-यूएसए) नाम दिया गया है। इसके प्रमुखों की पहली बैठक अगले महीने होने वाली है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान शामिल होंगे। बैठक में चारों देशों के बीच आर्थिक सहयोग के मुद्दे पर खास तौर पर चर्चा होने की उम्मीद है।

व्यापार को बढ़ाने के लिए एकजुट

व्यापार को बढ़ाने के लिए एकजुट

भारत, इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात ये तीन राष्ट्र अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एकजुट हुए थे। इस समूह का एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन जुलाई के मध्य में होने की संभावना है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मध्य पूर्व की यात्रा के दौरान वर्चुअल शिखर सम्मेलन होने की बात कही जा रही है।संभावना है कि राष्ट्रपति बाइडेन सऊदी अरब से आयात किए जाने वाले कच्चे तेल की कीमत पर बातचीत करेंगे।

अमेरिका की क्या है कोशिश

अमेरिका की क्या है कोशिश

बता दें कि, अमेरिका दुनिया भर में अपने गठबंधन को फिर से सक्रिय और पुनर्जीवित करने की कोशिश करने में जुटा हुआ है।
खबर के मुताबिक, शिखर सम्मेलन में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। इनमें यूक्रेन संघर्ष के बाद की स्थिति और विश्व खाद्य सुरक्षा पर विशेष तौर पर वार्ता होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति भवन की तरफ से बताया गया है कि राष्ट्रपति बाइडन भारत, इजरायल और यूएई के नेताओं से मिलने को लेकर काफी उत्सुक हैं।

भारत उपभोक्ता का बड़ा बाजार

भारत उपभोक्ता का बड़ा बाजार

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि भारत एक विशाल उपभोक्ता बाजार है। यह उच्च तकनीक और अत्यधिक मांग वाले सामानों का भी एक बड़ा उत्पादक है। उन्होंने कहा कि तकनीक, व्यापार, जलवायु, कोरोना महामारी और सुरक्षा से संबंधित विषयों पर ये चार देश मिलकर काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : जब मोदी ने कहा- 'मैं PM हूं या नहीं ,ये मेरी मां के लिए मायने नहीं रखता', जानिए क्यों?ये भी पढ़ें : जब मोदी ने कहा- 'मैं PM हूं या नहीं ,ये मेरी मां के लिए मायने नहीं रखता', जानिए क्यों?

Comments
English summary
A virtual summit of this group is likely to take place around the middle of July, coinciding the US President Joe Biden’s visit to the Middle East where he is scheduled to visit Saudi Arabia, West Bank and Israel. It is likely that President Biden will negotiate price of crude that is imported from Saudi Arabia.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X