• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Independence Day: इंडियंस के हाथों में है गूगल-माइक्रोसॉफ्ट समेत दुनिया की इन 16 दिग्गज कंपनियों की कमान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 अगस्त: टेक्नोलॉजी वर्ल्ड में भारतीय मूल के अधिकारियों का बोल बाला है। सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर से लेकर आईटी सर्विस के प्रमुख हैं। वहीं, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला लगभग एक दशक से प्रौद्योगिकी की दुनिया के पोस्टर ब्वॉय रहे हैं। भारतीय मूल के कई अधिकारी हैं जो दुनिया के सबसे बड़े तकनीकी दिग्गजों में प्रमुख पदों पर हैं। यहां हम भारतीय मूल के 10 तकनीकी अधिकारियों के बारे में बताते हैं जो सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रमुख हैं।

पराग अग्रवाल, सीईओ, ट्विटर

पराग अग्रवाल, सीईओ, ट्विटर

पराग अग्रवाल ट्विटर का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी है। इससे पहले वह 2011 से ट्विटर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के पद पर थे। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट, एटीएंडटी और याहू की शोध टीमों के साथ काम किया है। पराग अग्रवाल आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की है।

सुंदर पिचाई, सीईओ, अल्फाबेट

सुंदर पिचाई, सीईओ, अल्फाबेट

भारत में जन्मे सुंदर पिचाई को 2019 में गूगल पैरेंट अल्फाबेट इंक का सीईओ नियुक्त किया गया। पिचाई अगस्त 2014 में गूगल के प्रमुख बने। कंपनी के साथ अपने 15 साल से अधिक के करियर में उन्होंने एंड्रॉइड, क्रोम, मैप्स सहित कंपनी के प्रमुख व्यवसायों का नेतृत्व किया है। पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक, स्टैनफोर्ड (एमएस) से एमएस और व्हार्टन से एमबीए किया है।

सत्या नडेला, सीईओ, माइक्रोसॉफ्ट

सत्या नडेला, सीईओ, माइक्रोसॉफ्ट

हैदराबाद में जन्मे सत्या नडेला को फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ नियुक्त किया गया था। उन्होंने स्टीव बाल्मर का स्थान लिया। नडेला ने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी से एमएस और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया। नडेला ने अपने करियर की शुरुआत 1992 में माइक्रोसॉफ्ट के साथ विंडोज एनटी ऑपरेटिंग सिस्टम के डेवलपर के रूप में की थी।

शांतनु नारायण, सीईओ, एडोब

शांतनु नारायण, सीईओ, एडोब

हैदराबाद में जन्मे नारायण 1998 में दुनिया भर में वर्ल्ड वाइड प्रोडक्ट रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट के रूप में एडोब ज्वाइन किया। 2005 में सीओओ और 2007 में सीईओ बने। एडोब ज्वाइन करने से पहले शांतनु ने ऐप्पल और सिलिकॉन ग्राफिक्स में भूमिकाएं निभाईं। उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय से विज्ञान स्नातक, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से एमबीए और बॉलिंग ग्रीन स्टेट यूनिवर्सिटी से एमएस किया है।

अरविंद कृष्णा, सीईओ, आईबीएम

अरविंद कृष्णा, सीईओ, आईबीएम

अरविंद कृष्णा अप्रैल 2020 में IBM के CEO बने। उन्होंने IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की है। कृष्णा ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से स्नातक की डिग्री प्राप्त की और अर्बाना-शैंपेन में इलिनोइस विश्वविद्यालय से अपनी पीएचडी पूरी की।

स्टीव सांघी, कार्यकारी अध्यक्ष, माइक्रोचिप

स्टीव सांघी, कार्यकारी अध्यक्ष, माइक्रोचिप

स्टीव सांघी को मार्च 2021 में कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। उन्होंने अक्टूबर 1991 से माइक्रोचिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अक्टूबर 1993 से निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। सांघी ने अगस्त 1990 से फरवरी 2016 तक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

निकेश अरोड़ा, सीईओ, पालो ऑल्टो नेटवर्क्स

निकेश अरोड़ा, सीईओ, पालो ऑल्टो नेटवर्क्स

निकेश अरोड़ा 2018 में सीईओ के रूप में पालो ऑल्टो नेटवर्क्स ज्वाइन किया। इससे पहले उन्होंने गूगल और सॉफ्टबैंक के रूप में प्रमुख पदों पर कार्य किया है। अरोड़ा ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रौद्योगिकी संस्थान से स्नातक की डिग्री, पूर्वोत्तर विश्वविद्यालय से एमबीए और बोस्टन कॉलेज से मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की है।

अंजलि सूद, सीईओ, वीमियो

अंजलि सूद, सीईओ, वीमियो

अंजलि सूद एक ओपन वीडियो प्लेटफॉर्म Vimeo की CEO हैं। वह 2017 से इस पद पर हैं। वीमियो में शामिल होने से पहले सूद ने अमेज़ॅन और टाइम वार्नर के साथ काम किया है। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है।

संजय मेहरोत्रा, सीईओ, माइक्रोन टेक्नोलॉजी
संजय मेहरोत्रा ​​सेमीकंडक्टर सॉल्यूशंस कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ हैं। वह पहले सैंडिस्क के साथ थे और वेस्टर्न डिजिटल के बोर्ड सदस्य रह चुके हैं। सैनडिस्क के सह-संस्थापक होने से पहले मेहरोत्रा ​​इंटीग्रेटेड डिवाइस टेक्नोलॉजी और इंटेल में पदों पर रह चुके हैं। उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से स्नातक और परास्नातक की डिग्री पूरी की।

रेवती अद्वैती, सीईओ, फ्लेक्स
रेवती अद्वैती फ्लेक्स लिमिटेड की सीईओ हैं, जो सिंगापुर में रहने वाली एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स अनुबंध निर्माता है। अद्वैथी को 2019 में फ्लेक्स का सीईओ नामित किया गया था। वह पहले ईटन के विद्युत क्षेत्र के व्यवसाय के अध्यक्ष और सीओओ के रूप में कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी से स्नातक की डिग्री हासिल की और थंडरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट से एमबीए किया।


जयश्री उल्लाल, अध्यक्ष और सीईओ, अरिस्टा नेटवर्क
जॉर्ज कुरियन, सीईओ और अध्यक्ष, नेटएप
अनील भुसरी, सह-संस्थापक और सीईओ, कार्यदिवस
समीर कपूरिया, अध्यक्ष, नॉर्टनलाइफलॉक
अमन भूटानी, सीईओ, गोडैडी
अनिरुद्ध देवगन, अध्यक्ष, ताल डिजाइन
शिव शिवराम, अध्यक्ष, वेस्टर्न डिजिटल
रघु रघुराम, सीईओ, वीएमवेयर

यह भी पढ़ें- गूगल के CEO और मुकेश अंबानी के साथ रवि शास्त्री ने लॉर्ड्स में लिए क्रिकेट के मजे

Comments
English summary
India origin executives head 16 big names in technology world names include software hardware IT service
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X