• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India-China border:ताइवान से लेकर हिमालय तक पड़ोसियों को धमकाने में लगा है चीन- US

|

नई दिल्ली- अमेरिका ने कहा है कि चीन, ताइवान और साउथ चाइना सी से लेकर हिमालय और उसके आगे तक लगातार पड़ोसी मुल्कों को धौंस दिखाने में जुटा हुआ है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को कहा है कि पिछले साल चीन ने सभी पश्चिमी देशों को मिलाकर भी अकेले ज्यादा मिसाइल परीक्षण किए। उन्होंने कहा है कि अगर चीन गंभीर होता तो परमाणु प्रसार संधियों की जिम्मेदारी को समझता। बहरहाल, उन्होंने उम्मीद जताई है कि भारत-चीन सीमा पर पैदा हुई परिस्थियों का कोई शांतिपूर्ण हल निकल जाएगा।

India-China border:US said China is threatening to neighbors from Taiwan to the Himalayas

पूर्वी लद्दाख में चीन की ओर से लगातार जारी उकसावे वाली कार्रवाई पर अमेरिका ने ड्रैगन का काला चिट्ठा खोलकर रख दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि 'ताइवान जलसंधि से लेकर हिमालय और उससे आगे भी चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी स्पष्ट तौर पर पड़ोसियों पर धौंस दिखाने के प्रचंड स्वरूप के प्रदर्शन में जुटी हुई है। यह दक्षिण चीन सागर में भी दिख रहा है।' उन्होंने चीन पर परमाणु प्रसार संधियों की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाते हुए ये भी कहा कि, 'पिछले साल पश्चिमी देशों ने कुल मिलकर जितने मिसाइल टेस्ट किए, चीन ने अकेले उससे ज्यादा किए थे। अगर आप गंभीर होते तो जैसे दूसरे देश परमाणु प्रसार संधियों का दायित्व निभाते हुए करते हैं, उस तरीके से करते। '

बहरहाल, लद्दाख में चीन की हालिया हरकतों के बारे में उन्होंने कहा है कि, 'भारत-चीन सीमा पर पैदा हुए हालातों का हमें कोई शांतिपूर्ण हल निकलने की उम्मीद है।' इससे पहले पोम्पिओ ने कहा था कि चीन के गलत रवैए के खिलाफ पूरी दुनिया एकजुट होने लगी है और हर मोर्चे पर चीन को पीछे करने के लिये भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देश अमेरिका के साथ साझेदारी कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- लद्दाख में चीन का 'दोहरा' रवैया बहुत बड़े खतरे का संकेत है, शी जिनपिंग की रणनीति में साजिश है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India-China border:ताइवान से लेकर हिमालय तक पड़ोसियों को धमकाने में लगा है चीन- US
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X