• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुलवामा हमला: पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए भारत ने की P-5 देशों से बात

|

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में एक कार बम हमले में 40 से अधिक सीआरपीएफ जवानों के मारे जाने के बाद, सरकार ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पूरी तरह से अलग-थलग करने के लिए सभी संभव राजनयिक कदम उठाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत ने संयुक्त राष्ट्र के P-5 देशों (चीन, अमेरिका, रूस, फ्रांस और यूके) के राजदूतों से मिलना शुरू कर दिया है। इसके अलावा खाड़ी के देशों, जापान और यूरोपीय राष्ट्र को भारत शामिल कर रहा है, ताकि उन्हें आतंक के प्रायोजन में पाकिस्तान की भूमिका के बारे में बताया जा सके।

पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए भारत ने की P-5 देशों से बात

पुलवामा हमले के बाद शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर पर सीसीएस (कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी) की बैठक में सरकार ने पाकिस्तान के लिए 'मोस्ट फेवर्ड नेशन' का दर्जा भी वापस ले लिया। शुक्रवार को दिनभर सरकार ने कई अलग-अलग मीटिंग कर पाकिस्तान के खिलाफ कूटनीतिक कदम उठाने पर चर्चा की। वहीं, कल शाम सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 प्रतिबंध समिति के तहत नामित आतंकवादी के रूप में और आतंकवादी क्षेत्रों में सक्रिय आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सभी सदस्यों से अपील की थी। भारत ने सभी देशों के प्रतिनिधियों को बुलाकर जैश सरगना मसूद अजहर सहित आतंकवादियों को सूचीबद्ध करने के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए आग्रह किया।

पुलवामा हमले के बाद अमेरिका, रूस, ब्रिटेन समेत कई बड़े राष्ट्रों ने भारत के साथ खड़े होकर आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने में साथ देने के लिए कहा है। वहीं, एक दिन बाद चीन ने भी पुलवामा हमले पर अपनी चुप्पी तोड़ी, लेकिन मसूद अजहर पर अपना स्टैंड नहीं बदलते हुए उसे ग्लोबल टेरर लिस्ट में शामिल करने के लिए कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। शुक्रवार की हलचल के बीच सरकार ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब को जमकर लताड़ लगाई और इस्लामाबाद में भारतीय राजदूत अजय बिसारिया को नई दिल्ली बुला लिया।

जम्मू कश्मीर में गुरुवार को पुलवामा जिले के अवंतिपोरो से होकर सेना का काफिला निकल रहा था, जिससे एक कार आकर टकरा गई और उसके बाद ब्लास्ट हो गया। इस हमले में देश के 40 से अधिक जवानों की मौत हुई। हमले के तुरंत बाद पाकिस्तान संचालित जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली और आदिल अहमद डार को इसमें फिदायीन हमलावर बताया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Briefs P5, Including China, In Move To Isolate Pakistan: Sources
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X