• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather Alert: बंगाल की खाड़ी में सक्रिय 'चक्रवात', अगले 3 दिनों में यहां भारी बारिश की आशंका, IMD ने की समीक्षा बैठक

|

नई दिल्ली। बारिश का मौसम जाने को है तो सर्दियां आने को बेचैन हैं, ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को अक्टूबर से दिसंबर तक आने वाले चक्रवात मौसम के लिए एक समीक्षा बैठक की जिसके बाद पीटीआई से बात करते हुए विभाग के मौसम विज्ञान महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि विभाग में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर काफी सुधार किया है, IMD अब चक्रवातों का निरीक्षण, पूर्वानुमानऔर ट्रैक करने के लिए एक इंटरैक्टिव डिस्प्ले सिस्टम शुरू करने वाला है।

 मौसम विभाग ने की समीक्षा बैठक

मौसम विभाग ने की समीक्षा बैठक

महानिदेशक ने चक्रवात की चेतावनी सहित कई मोबाइल ऐप के बारे में भी हितधारकों को जानकारी दी, बैठक में आईएमडी, नेशनल सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्टिंग (NCMRWF), भारतीय वायु सेना (IAF), केंद्रीय जल आयोग (CWC), भारत प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के विशेषज्ञों ने भाग लिया।

यह पढ़ें: रतन टाटा ने शेयर की स्कूली दिनों की तस्वीर, यूजर ने कहा-आप कमाल हैं सर, देखें Pics

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है

तो वहीं मौसम की बात करें तो मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक प्रेशर बन गया है , जो कि आज कम दबाव में तब्दील हो जाएगा। जिसके कारण नार्थ इंडिया के कुछ राज्यों में आज से लेकर अगले 3 दिनों तक भारी बारिश की आशंका है।

 गजपति, रायगड़ा और गंजाम जिले में यलो अलर्ट जारी

गजपति, रायगड़ा और गंजाम जिले में यलो अलर्ट जारी

आईएमडी ने कहा कि ओडिशा, तेलंगाना,आंध्र प्रदेश , कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका है, इसी वजह से मालकानगिरी, कोरापुट, गजपति, रायगड़ा और गंजाम जिले में यलो अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं तटीय इलाकों में 45 से 50 किमी. की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है, ऐसे में समुद्र में जाने वाले मछुआरों को 10 अक्टूबर तक वापस आ जाने की मौसम विभाग ने सलाह दी है।

पोस्ट मानसून बारिश हो सकती है

पोस्ट मानसून बारिश हो सकती है

तो वहीं 16 अक्टूबर को एक नया मौसमी सिस्टम बंगाल की खाड़ी में विकसित होने की तैयारी कर रहा है, जिसका असर बंगाल में देखने को मिलेगा लेकिन ये पोस्ट मानसून बारिश होगी क्योंकि 15 अक्टूबर तक मानसून पूरे देश से विदा हो जाएगा।

यह पढ़ें: 'वन नेशन वन राशन कार्ड' स्कीम को लागू करने में रामविलास पासवान ने निभाया अहम रोल, जानिए इसकी पीछे की वजह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IMD has issued a heavy to very heavy rainfall warning for several places in Odisha, Andhra, Telangana and Karnataka and it release impact-based cyclone warnings this season.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X