• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जाते-जाते बड़ा सताएगा मई का ये महीना, आज से लगा नौतपा, अब तपेगी धरती तो यहां होगी भारी बारिश

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट से जूझ रहे भारत के लिए आने वाले दिन और ज्यादा कष्टदायक हो सकते हैं क्योंकि इन दिनों आपको चुभती गर्मी से भी दो चार होना पड़ेगा, भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि मई महीने के अंतिम हफ्ता और जून का शुरुआती हफ्ता गर्मी के लिहाज से काफी तंग करने वाला है, देश के कुछ राज्यों में पारा 48 डिग्री के पार भी जा सकता है, इसलिए इन दिनों लोगों को काफी सचेत रहने की जरूरत है।

    India Weather : आज से नौपता, Heat waves का Red Alert | वनइंडिया हिंदी
    जाते-जाते बड़ा सताएगा मई का ये महीना

    जाते-जाते बड़ा सताएगा मई का ये महीना

    आईएमडी ने कहा है कि अगले दो दिन में देशभर के ज्यादातर शहरों में पारा 45 डिग्री के पार हो जाएगा तो वहीं, मध्य भारत के कुछ इलाकों में यह 47 डिग्री के पार होगा, जबकि राजस्थान में पारा 48 डिग्री के पार हो सकता है तो वहीं गुजरात, यूपी, बिहार को धूल भरी आंधी का सामना कर पड़ सकता है।

    यह पढ़ें: दिल्ली-राजस्थान में अब बरसेंगे आग के गोले, गर्म हवाओं और धूल भरी आंधी से होगा सामना, Alert जारी

    नौतपा से तपेगी धरती

    नौतपा से तपेगी धरती

    दरअसल आज से नौतापा लग गया है जो कि वैसे तो 15 दिन का होता है, लेकिन इसके शुरूआती नौ दिन सबसे महत्वपूर्ण और पृथ्वी का ताप बढ़ाने वाले होते हैं। इसलिए इसे नौतपा कहा जाता है। इन नौ दिनों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है। इस वर्ष नौतपा 25 मई से 2 जून 2020 तक रहेगा। नौतपा वर्ष के वे 9 दिन होते हैं जब सूर्य पृथ्वी के सबसे निकट आ जाता है, इस कारण भीषण गर्मी पड़ती है, इसलिए ज्योतिषियों ने कहा है कि नौतपा के दौरान जनता भीषण गर्मी से त्रस्त रहेगी। आसमान में काले बादल छाएंगे और देश के अनेक भागों में तेज धूलभरी आंधियां चलेंगी और बारिश होगी।

    स्काईमेट वेदर का अनुमान

    स्काईमेट वेदर का अनुमान

    स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर , कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर हल्की बारिश हो सकती है, जबकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है।

     तेज गर्मी जल्द अपना शिकंजा कसने वाली है..

    तेज गर्मी जल्द अपना शिकंजा कसने वाली है..

    पंजाब , हरियाणा में धूल भरी आंधी चल सकती है ,तो वहीं अगले 24 घंटों के दौरान कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है। इसके अलावा यहां तटीय क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है,तो वहीं बिहार, झारखंड के कुछ इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है, तो वहीं प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, मिर्ज़ापुर, गया, नवादा, जमुई, बांका, कोलकाता और आसनसोल समेत कई शहरों में 42 डिग्री के करीब पहुंचे तापमान के चलते तेज़ गर्मी जल्द अपना शिकंजा कसने वाली है ।

    यह पढ़ें: IMD Warning: दिल्ली-NCR में पारा पहुंचा 40 पार, इन राज्यों में Red Alert जारी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Nautapa start today, Relief is only expected after May 28 as a western disturbance is likely to bring light rainfall, Iscientist Naresh Kumar with IMD's National Weather Forecasting Centre told news agency PTI.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X