• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IMA घोटाला: CBI ने पूर्व कांग्रेस मंत्री रोशन बेग को किया गिरफ्तार, 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजे गए

|

नई दिल्ली। करोड़ों रुपए के आई- मॉनेटरी एडवाइजरी (IMA) घोटाला मामले में कर्नाटक के पूर्व कांग्रेस मंत्री और पूर्व विधायक रोशन बेग की मुश्किलें बढ़ गई हैं। रविवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने IMA घोटाला मामले में उनसे पूछताछ की। इसके बाद रविवार को ही भौतिक साक्ष्य के आधार पर रोशन बेग को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद सीबीआई ने रोशन बेग को सीबीआई की एक विशेष अदालत में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

IMA scam: CBI arrested former Congress minister Roshan Baig sent to 14 days judicial custody

बता दें कि कर्नाटक स्थित आईएमए और इसके समूह संस्थाओं द्वारा संचालित बहु-करोड़ पोंजी योजना (IMA) ने कथित तौर पर लाखों लोगों को निवेश के इस्लामी तरीकों का उपयोग करके उच्च रिटर्न का वादा कर ठगी किया था। सीबीआई ने बताया कि आईएमए और इसकी सहायक कंपनियों ने करीब एक लाख निवेशकों से निवेश के इस्लामी तरीके से वादा कर उनसे ठगी की। इस कंपनी में निवेश करने वाली अधिकांश निवेशक मुस्लिम हैं। मामले का खुलासा होने के बाद इस मामले में शिवाजी नगर के पूर्व विधायक रोशन बेग के रूप में बड़ी गिरफ्तारी की गई है।

आईएमए के सह-संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान ने अपनी गिरफ्तारी के समय आरोप लगाया था कि बेग ने उनसे 400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की थी और उन्हें महंगी कार और गहने उपहार में देने के लिए मजबूर किया था। हालांकि उस समय रोशन बेग ने मंसूर खान को आरोपों का सख्ती से खंडन किया और दावा किया था कि हज सुविधा केंद्रों को कुछ दान के अलावा, उन्होंने कोई पैसे स्वीकार नहीं किए। बताया जाता है कि 51,500 से अधिक जमाकर्ताओं ने आईएमए और इसके कई सहायक कंपनियों द्वारा पोंजी स्कीम में 2,500 करोड़ रुपए गंवा दिए थे।

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कहा- सीबीआई जांच के लिए राज्य की सहमति होना जरूरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IMA scam: CBI arrested former Congress minister Roshan Baig sent to 14 days judicial custody
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X