• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना से रिकवर होने के इतने दिन बाद दोबारा हो सकता है संक्रमण, ICMR ने बताई समय अवधि

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के दोबारा संक्रमित होने के तीन मामले दर्ज किए गए हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक ने मंगलवार को इस बारे में बताते हुए कहा कि भारत में किसी भी व्यक्ति में दोबारा कोरोना वायरस संक्रमण की पहचान होने में लगने वाला समय 100 दिन का है। इसका मतलब ये कि बेशक कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोग ठीक हो रहे हैं। लेकिन रिकवर होने वाले कुछ लोग दोबारा संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे मामलों में संक्रमित होने की समयसीमा 100 दिन तय की गई है।

    Coronavirus India: भारत में दोबारा कोरोना संक्रमण होने की अवधि 100 दिन, मिले 3 केस | वनइंडिया हिंदी

    icmr, coronavirus, covid-19, icmr director general balram bhargava, coronavirus india, covid reinfection cases, india covid reinfection, icmr coronavirus, coronavirus reinfection cases in india, covid 19 reinfection cases in india, कोरोनावायरस इंडिया, कोरोनवायरस रीइन्फेक्शन के मामले, भारत में कोरोनोवायरस रीइनफेक्शन केस, भारत में कोविड 19 रीइनफेक्शन केस, कोरोना वायरस, कोविड-19, आईसीएमआर, कोविड-19 रिइन्फेक्शन

    जो तीन मामले सामने आए हैं, उनमें से दो मुंबई के और एक अहमदाबाद का है। वहीं कई अध्ययन में इस बात का भी पता चला है कि कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने के बाद उसके शरीर में एंटीबॉडीज चार महीने तक ही रह सकती है। आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि उनके पास विश्व स्वास्थ्य संगठन के कुछ आंकड़े आए हैं, जिनमें कहा गया है कि दोबारा होने वाले संक्रमण के दुनियाभर में करीब दो दर्जन मामले सामने आए हैं। अब आईसीएमआर के आंकड़ों को देखा जा रहा है और दोबारा संक्रमित होने वाले लोगों से टेलीफोन के माध्यम से बात करके अधिक डाटा एकत्रित करने की कोशिश हो रही है।

    भार्गव ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी ऐसी कोई सीमा नहीं बताई है लेकिन सरकार ने ये समयसीमा 100 दिन तय की है। उन्होंने कहा कि कोरोना से ठीक होने वाले व्यक्ति का 100 दिन के बाद दोबोरा संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं साप्ताहिक ब्रीफिंग में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि सितंबर के मध्य में 10 लाख सक्रिय मामले देश में थे अब यह घटकर 8,38,000 हो गए हैं। 9 से 15 सितंबर तक देखें तो देश में हर दिन 92 हजार नए मामले सामने आ रहे थे। 7 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच प्रतिदिन 70,114 नए मामले सामने आए हैं।

    उन्होंने कहा कि लगभग 87 फीसदी लोग रिकवर हो चुके हैं, 11.69 फीसदी सक्रिय मामले हैं और 1.53 फीसदी मृत्यु के मामले हैं। 10 राज्य ऐसे हैं जिनमें कुल मामलों के 79 फीसदी मामले हैं। 2 हफ्ते पहले तक केरल 10 राज्यों में भी नहीं था, अब वह तीसरे नंबर पर है। देश के कुल मामलों के 11 फीसदी केरल में हैं, 25 फीसदी से कुछ अधिक महाराष्ट्र में हैं और 13 फीसदी से कुछ अधिक कर्नाटक में हैं। इन राज्यों के साथ हम अलग से विस्तृत बैठक करते हैं।

    देश में एक दिन के भीतर मिले Coronavirus के 63 हजार से अधिक केस, कुल मामले 72 लाख के पार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    icmr said coronavirus reinfection three cases found 100 days as cut off period
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X