• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

13 प्वाइंट रोस्टर: SC/ST-OBC आरक्षण पर घिरी मोदी सरकार, ला सकती है अध्यादेश

|

नई दिल्ली। 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 प्वाइंट रोस्टर लागू करने की मांग को लेकर कई दलित और आदिवासी संगठनों ने भारत बंद बुलाया था। देश के कई राज्यों में 13 प्वाइंट रोस्टर के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे और इसका विरोध किया। वहीं, 13 प्वाइंट रोस्टर पर विरोध को देखते हुए सरकार इस पर अध्यादेश लाने की तैयारी में है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 13 प्वाइंट रोस्टर पर जारी हंगामे के बीच कहा कि सरकार भी 200 प्वाइंट रोस्टर के पक्ष में है।

government may roll back new faculty quota move After sc-sc and obc stir

इस अध्यादेश के आने के बाद यूनिवर्सिटी या कॉलेज को एक यूनिट के तौर पर लिया जाएगा। ऐसे में अलग-अलग श्रेणियों में पदों की गिनती के दौरान विभाग को आधार नहीं माना जाएगा। सरकार के अध्यादेश के बाद शैक्षणिक संस्थानों में एससी/एसटी और ओबीसी की भर्ती के दौरान अधिकार मिलेगा। इसके पहले, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया था जिसमे इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को पलटने की मांग की गई थी।

ये भी पढ़ें: भारत के दवाब का दिखा असर, पाक ने हाफिज सईद के संगठन को किया बैन

सोमवार को 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 प्वाइंट रोस्टर लागू करने की मांग को लेकर कई संगठनों ने भारत बंद बुलाया था। इन संगठनों की मांग है कि केंद्र सरकार उनके अधिकारों की रक्षा के लिए दो अध्‍यादेश लेकर आए जिनपर सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का असर पड़ा है। एक अध्‍यादेश आदिवासियों के वन अधिकारों से संबंधित है जबकि दूसरा यूजीसी फैकल्‍टी के पदों में सही प्रतिनिधित्‍व सुनिश्चित कराने को लेकर है।

इन संगठनों की ये भी मांग है कि सरकार संविधान में अनुच्‍छेद 312 के तहत भारतीय न्‍यायिक सेवाओं की स्‍थापना करे, ताकि उच्‍च न्‍याय व्‍यवस्‍था में एससी-एसटी, ओबीसी, अल्‍पसंख्‍यकों और महिलाओं का समावेश सुनिश्चित हो सके। राजद, सपा, बसपा, कांग्रेस आदि राजनीतिक दलों ने 13 प्वाइंट रोस्टर सरकार को घेरा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
government may roll back new faculty quota move After sc-sc and obc stir
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X