• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बढ़ती कीमतों के बीच प्याज के निर्यात पर सरकार ने लगाया बैन

|

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से प्याज की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने प्याज की सभी किस्मों का निर्यात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है। बताया जा रहा है कि, दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की वजह से प्याज की फसलों को नुकसान हुआ है। इस वजह से घरेलू बाजार में प्याज की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है।

Government bans export of all varieties of onions with immediate effect

जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि सभी तरह के प्याज के निर्यात पर तुरंत पाबंदी लगा दी गई है। इसमें बेंगलुरु रोज और कृष्णापुरम प्याज भी शामिल है। एक अधिकारी ने कहा कि देश में प्याज की कीमतें बढ़ गई हैं और घरेलू बाजार में इसकी कमी है। यह कमी मौसमी है लेकिन कोविड-19 महामारी के दौरान पिछले कुछ महीनों में प्याज का जमकर निर्यात हुआ है। भारत ने अप्रैल-जून के दौरान 19.8 करोड़ डॉलर के प्याज का निर्यात किया।

एक सप्ताह तक देश में खुदरा बाजार में 15 से 20 रुपये प्रति किलो बिकने वाला प्याज अब 45 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। एशिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी, दिल्ली की आजादपुर मंडी में आज प्याज का होलसेल रेट 26 से 37 रुपये किलो तक पहुंच गया है। दक्षिण एशियाई खानों में प्याज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी होता है। यही कारण है कि बांग्लादेश, नेपाल, मलेशिया और श्रीलंका जैसे देश भारतीय प्याज पर ही निर्भर रहते हैं।

कारोबारियों का कहना है कि आलू के बाद अब प्याज की कीमतों में तेजी आ रही है। इसकी वजह प्याज की फसल का खराब होना है। भारी बारिश की वजह से फसल को नुकसान हुआ है। अगले 15 दिन तक प्याज की कीमतों में कमी की उम्मीद नहीं है।

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में मोबाइल फोन से कर सकेंगे एंट्री-एग्जिट, चलेगा वन नेशन वन कार्ड

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Government bans export of all varieties of onions with immediate effect
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X