• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Godhra Case: 19 साल बाद गोधरा कांड का प्रमुख आरोपी रफीक हुसैन गुजरात में गिरफ्तार, 2002 से था फरार

|

Godhra train coach burning case (2002) Key accused held:गोधरा कांड के 19 साल बाद इस मामले के प्रमुख आरोपी रफीक हुसैन भटुक को गोधरा शहर से गिरफ्तार किया गया है। सोमवार (15 फरवरी) को एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। 51 वर्षीय रफीक हुसैन भटुक 2002 से फरार चल रहा था। 27 फरवरी 2002 को गुजरात के पंचमहल जिले के गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के एक कोच में भीड़ द्वारा आग लगाई गई थी। 19 साल पहले घटी इस घटना में 59 कारसेवकों की मौत हुई थी। रफीक हुसैन भटुकग गोधरा कांड का मुख्य आरोपी है, उसपर साजिश रचने, भीड़ को उकसाने और ट्रेन के कोच को जलाने के लिए पेट्रोल का इंतजाम करने का आरोप है।

Godhra train coach burning case

न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक पंचमहल जिले की पुलिस अधीक्षक लीना पाटिल ने कहा कि 51 साल का रफीक हुसैन भटुक गोधरा कांड के आरोपियों के उस मुख्य समूह का हिस्सा था जो कि इस पूरी साजिश में शामिल थे। उन्होंने बताया कि रफीक हुसैन भटुक पिछले 19 सालों से फरार चल रहा था।

लीना पाटिल के मुताबिक, रफीक हुसैन भटुक के गोधरा में होने की गुप्त सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर गोधरा पुलिस ने रविवार (14 फरवरी) की रात रेलवे स्टेशन के पास सिग्नल फलिया के एक घर में छापेमारी की, जहां से आरोपी रफीक हुसैन को गिरफ्तार किया गया।

लीना पाटिल ने बताया कि आरोपी रफीक हुसैन आरोपियों के उस मुख्य समूह का हिस्सा था, जिन्होंने गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन कोच को जलाने की पूरी साजिश रची थी। पुलिस ने कहा कि आरोपी भटुक ने गोधरा कांड के दौरान भीड़ को उकसाया और ट्रेन के कोच को जलाने के लिए पेट्रोल का भी इतंजाम किया था। जब इस केस की जांच में उसका नाम सामने आया तो वो दिल्ली भाग गया था।

पुलिस ने बताया कि रफीक हुसैन के पर इसके अलावा हत्या और दंगा फैलाने सहित अन्य आरोप भी हैं। पुलिस ने बताया कि आरोपी रफीक हुसैन भटुक गोधरा रेलवे स्टेशन पर मजदूरी करता था। वह (भटुक) ट्रेन की कोच पर पथराव करने और उसमें पेट्रोल डालने में शामिल था, जिसके बाद अन्य आरोपियों ने कोच में आग लगा दी थी। बता दें कि 27 फरवरी 2002 को हुए गोधरा कांड में 59 कारसेवक की मौत हो गई थी। जिसके बाद गुजरात में बड़े पैमाने पर सांप्रदायिक दंगा भड़क गया था।

ये भी पढ़ें- दिशा रवि की गिरफ्तारी पर भड़कीं ममता बनर्जी, कहा- 'कार्रवाई तो सबसे पहले BJP की IT सेल पर करें जो...'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Godhra Riots: Godhra train coach burning case 2002 Key accused held after 19 years
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X