• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत ने 50% लोगों को किया वैक्सीनेटेड, लेकिन तीसरी लहर का खतरा बरकरार: IMF

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 13: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा कि 50 फीसदी आबादी का टीकाकरण होने के बाद भारत आत्मविश्वास से भरा हुआ है। विशेष रूप से तब जब कई देश 40 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहे हैं। लेकिन गीता गोपीनाथ ने कहा कि, चिंता तीसरी लहर के बारे में बनी हुई है और देश को "मुद्रास्फीति पर नजर रखने" की जरूरत है।

    Coronavirus India Update: COVID19 Third Wave को लेकर IMF का बड़ा बयान | वनइंडिया हिंदी
    Gita Gopinath says India Has 50 PC Vaccinated But concern remains about a third wave

    एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, गीता गोपीनाथ ने कहा कि, इस साल के अंत तक हर देश की 40 फीसदी आबादी का टीकाकरण कराने का लक्ष्य रखा था। लेकिन बहुत से देशों इसे हासिल नहीं किया है। यह एक चिंता का कारण है। उन्हें इस पर ध्यान देना चाहिए। भारत ने अब तक लगभग 96.7 करोड़ टीके की खुराक दी है और अगले सप्ताह एक अरब या 100 करोड़ के लैंडमार्क को पार करने की उम्मीद है।

    सूत्रों ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय सोमवार या मंगलवार को इस आंकड़े को छू सकता है। सूत्रों ने कहा कि लगभग 73 प्रतिशत वयस्कों ने कम से कम एक खुराक प्राप्त की है, और लगभग 30 प्रतिशत को दोनों खुराक दी गई हैं। गोपीनाथ ने कहा कि, इतनी बड़ी आबादी के साथ, भारत पहले से ही 50 प्रतिशत लोगों को टीका लगा चुका है जो उसे आत्मविश्वास देता है। लेकिन तीसरी लहर होने का जोखिम बना रहेगा।

    इससे पहले मंगलवार को उन्होंने कहा कि, भारत अपने लोगों के टीकाकरण के मामले में अच्छा कर रहा है और निश्चित रूप से इससे अर्थव्यवस्था को मदद मिल रही है। हमने भारत के लिए इस साल के अपने वृद्धि पूर्वानुमान में कोई बदलाव नहीं किया है। मेरा मतलब है कि भारत एक बेहद कठिन दूसरी लहर से बाहर आया और जुलाई में एक बड़ी गिरावट आई, लेकिन हमारे पुर्वानुमान में अभी तक कोई बदलाव नहीं हुआ है।

    केंद्र ने पंजाब में BSF का अधिकार क्षेत्र 15KM से किया 50KM, सीएम चन्नी ने जताया विरोधकेंद्र ने पंजाब में BSF का अधिकार क्षेत्र 15KM से किया 50KM, सीएम चन्नी ने जताया विरोध

    गोपीनाथ ने कहा कि वित्तीय बाजार के संबंध में भारतीय अर्थव्यवस्था पहले से ही कई चुनौतियों का सामना कर रही है। आईएमएफ द्वारा जारी ताजा अनुमानों के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था के वर्ष 2021 में 9.5 प्रतिशत और 2022 में 8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है। गौरतलब है कि अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

    English summary
    Gita Gopinath says India Has 50 PC Vaccinated But concern remains about a third wave
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X