• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Forbes List: विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में सीतारमण हुईं शामिल, जानिए TOP पर कौन?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 8 दिसंबर। आज भारत के लिए गौरवान्वित पल है क्योंकि आज भारत की चार बेटियां दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुई हैं। जी हां, दुनिया की लोकप्रिय मैगजीन फोर्ब्स ने The World's Most Powerful Women 2021 की लिस्ट जारी की है, जिसमें भारत की लोकप्रिय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, Nykaa की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर और HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर का नाम शामिल है।

भारत की पावरफुल महिला बनीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

भारत की पावरफुल महिला बनीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

आपको बता दें कि Forbes ने निर्मला सीतारमण को लगातार तीसरी बार 'दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं' की लिस्ट में शामिल किया है। वो इस बार लिस्ट में 37वें नंबर पर हैं तो वहीं साल 2020 में वो 41वें नंबर पर और साल 2019 में 34वें नंबर पर थीं। मालूम हो कि सीतारमण भारती की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। खास बात ये हैं कि फोर्ब्स की लिस्ट में निर्मला सीतारमण अमेरिका की ट्रेजरी सेक्रेटरी जैनेट येलेन से भी आगे हैं, येलेन इस लिस्ट में 39वें नंबर पर हैं।

Tejashwi Yadav Marriage Fixed: लालू के छोटे लाल तेजस्वी की शादी पक्की, कल होगी दिल्ली में सगाईTejashwi Yadav Marriage Fixed: लालू के छोटे लाल तेजस्वी की शादी पक्की, कल होगी दिल्ली में सगाई

    Nirmala Sitharaman बनीं India की सबसे पावरफुल महिला, Forbes ने जारी की लिस्ट | वनइंडिया हिंदी
     किरण मजूमदार शॉ को मिला 72वां स्थान

    किरण मजूमदार शॉ को मिला 72वां स्थान

    जबकि इस लिस्ट में 72वें स्थानपर Biocon की फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ का नाम शामिल हैं। किरण मजूमदार शॉ देश का बहुचर्चित नाम है। वो पिछली बार भी लिस्ट में शामिल थीं। उनका नंबर तब 68वां था। मालूम हो कि किरण मजूमदार शॉ बायोकॉन लिमिटेड की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक तथा सिनजीन इंटरनेशनल लिमिटेड और क्लिनिजीन इंटरनेशनल लिमिटेड की अध्यक्ष भी हैं। उन्हें प्रतिष्ठित पद्मश्री (1989) और पद्म भूषण (2005) समेत कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका हैं।

    फाल्गुनी नायर और रोशनी नाडर को मिली जगह

    फाल्गुनी नायर और रोशनी नाडर को मिली जगह

    तो वहीं Nykaa की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर इस लिस्ट में 88वें नंबर पर हैं। नायर इसी साल इंडिया की सातवीं महिला अरबपति की भी लिस्ट में भी शामिल हुई हैं। तो वहीं इस लिस्ट में HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर को 52वां स्थान मिला है। रोशनी पिछले साल 55वें नंबर पर थीं।

    टॉप पोजिशन पर मैकेंजी स्कॉट

    जबकि इस लिस्ट में टॉप पोजिशन पर मैकेंजी स्कॉट जेफ बेजोस (अमेजन ग्रुप के मालिक की पूर्व पत्नी) और सेंकड नंबर परअमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस हैं।

    'मुझे नौलखा मंगा दे रे..' गाने पर जमकर थिरकीं BSP विधायक रामबाई , Video हुआ Viral'मुझे नौलखा मंगा दे रे..' गाने पर जमकर थिरकीं BSP विधायक रामबाई , Video हुआ Viral

     मोदी कैबिनेट की 'वूमन आर्मी' का महत्वपूर्ण हिस्सा

    मोदी कैबिनेट की 'वूमन आर्मी' का महत्वपूर्ण हिस्सा

    बता दें कि मोदी सरकार 1 में रक्षा मंत्री की कमान संभालने वाली निर्मला सीतारमण, मोदी सरकार 2 में वित्तमंत्री का पद संभाल रही हैं। इकोनॉमिक्स में मास्टर्स करने वाली सीतारमण जब अपने पति की ज़ॉब के कारण लंदन में थीं, तो उन्होंने वहां पर होम स्टोर में बतौर सेल्सगर्ल भी काम किया था। निर्मला सीतारमण की छवि सौम्य, सादगी और अपनी कला-संस्कृति से जुड़ी महिला की है। वो मोदी कैबिनेट की वूमन आर्मी का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

    Comments
    English summary
    Finance Minister Nirmala Sitharaman has made it to the Forbes’ annual list of powerful women – The World’s 100 Most Powerful Women for the third year in a row. see full list here.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X