महिला सुरक्षा: QR कोड से दिल्ली पुलिस ऑटो को करेगी ट्रैक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आप सेफ्टी लिहाज से दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने वाली ऑटो से घबराती हैं तो बेफिक्र हो जाएं. क्योंकि अब ऑटो में बैठने से लेकर घर या ऑफिस पहुंचने तक दिल्ली पुलिस आपको ट्रेस करेगी और मैसेज और कॉल से आपके सुरक्षित पहुंचने की जानकारी भी लेगी। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने अपने 'हिम्मत ऐप' में नया फीचर जोड़ा है, जो कि महिलाओं की सुरक्षा के साथ-साथ दिल्ली में आने वाले विदेशी पर्यटकों के सुरक्षा के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण हैं। पहले ये प्रयोग दिल्ली में चलने वाली टैक्सी पर किया गया था जो सफल रहा जिसके बाद दिल्ली पुलिस इसको ऑटो पर लागू करने पर भी विचार कर रही है।

महिला सुरक्षा: QR कोड से दिल्ली पुलिस ऑटो को करेगी ट्रैक

दिल्ली पुलिस पहले फेज में QR कोड से ऑटो को ट्रैक करने की पॉलिसी 10 मेट्रो स्टेशनों के आस पास के इलाकों में शुरू करने जा रही है। जिसके लिए ड्राइवर्स और ऑटो का डाटा इक्ट्ठा करने का काम चल रहा है। पहले फेज में राजा गार्डन,नेहरु प्लेस, मालविय नगर,हौज खास, विश्वविद्यालय, इद्रप्रस्थ, कश्मीरी गेट, कुतुब मिनार, नेताजी सुभाष प्लेस, शास्त्री पार्क मेट्रो को शामिल किया गया है।

इस फीचर के जरिए पैसेंजर QR कोड को स्कैन करके अपने रूट की डिटेल, ड्राइवर और ऑटो की जानकारी को सीधे पुलिस कंट्रोल रूम से साझा कर पाएंगे। हिम्मत ऐप में जोड़ा गया नया सेफ्टी फीचर उनके लिए भी उपयोगी है जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। दिल्ली पुलिस का कहना है, पैसेंजर जैसे ही QR कोड स्कैन करेंगे उनकी डिटेल कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी। इसके बाद मॉनिटरिंग सिस्टम एक एसएमएस जनरेट करेगा, जो कि पैसेंजर के मोबाइल पर अलर्ट के तौर पर भेजा जाएगा। कंट्रोल रूम से आपके पास एक मैसेज भी आएगा जो आपके सुरक्षित पहुंचने की जानकारी मांगेगा. अगर आप मैसेज का जवाब नहीं देते हैं तो आपके पास कॉल आएगी, जो कि सेम जानकारी मांगेगी।

बिहार में तस्वीर वॉर: तेजस्वी बोले पुरानी तस्वीर पर जेडीयू कर रही 'गंदी' राजनीति

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
For safer rides: Delhi Police to track autos from metro stations with QR code
Please Wait while comments are loading...