• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नागरिक उड्डयन मंत्री का बड़ा ऐलान- अगले तीन महीनों तक नहीं बढ़ेगा घरेलू उड़ानों का किराया

|

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी गुरुवार को घरेलू उड़ानों के लिए खास ऐलान किया है। उन्‍होंने कहा कि घरेलू हवाई किराए की ऊपरी और निचली सीमा 24 नवंबर को तीन महीने के लिए और लागू रहेगी। बता दें नागरिक उड्यन मंत्रालय ने 21 मई तक इन सीमाओं को सात बैंड के माध्यम से रखा था, जिन्हें उड़ान की अवधि के आधार पर 24 अगस्त तक वर्गीकृत किया गया था। बाद में इसे 24 नवंबर तक बढ़ा दिया गया। पुरी ने कहा कि यदि निर्धारित घरेलू उड़ानें साल के अंत तक कोरोना से पूर्व की स्थिति में ​​पहुंच जाती हैं, तो उन्हें हटाने में कोई हिचक नहीं होगी।

flight

पुरी ने कहा फिलहाल इसे तीन महीने के लिए बढ़ा रहे हैं, लेकिन इस साल के अंत तक यदि अच्‍छा सुधार दिखेगा तो और कोरोना से पूर्व की स्थिति में पहुंच रहे होंगे और ऐसे में यदि नागर विमानन मंत्रालय के हमारे सहयोगी चाहेंगे तो इसे पूरे तीन माह तक लागू नहीं किया जाए, तो निश्चित रूप में मुझे इसे हटाने में हिचकिचाहट नहीं होगी।'

जानिए क्या हैं सात बैंड?

पहले बैंड में वो उड़ानें आती हैं जिनके उड़ान की समयावधि 40 मिनट से कम होती है और इनके किराए की विशेष निम्न और उच्च सीमाएं हैं। किराए की उच्च सीमा के दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें बैंड में क्रमश: 40-60 मिनट, 60-90 मिनट, 90-120 मिनट और 120-150 मिनट की अवधि वाली उड़ानें शामिल होती है। वहीं छठे और सातवें बैंड में 150-180 मिनट और 180-210 मिनट की अवधि वाली उड़ानें शामिल होती हैं।

25 मई से दोबारा आरंभ हुई थी हवाई सेवाएं

बता दें लॉकडाउन में ढील के बाद 25 मई को करीब दो माह के लंबे गैप के बाद फिर शुरू हुई थी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 21 मई को टिकटों के लिए यात्रा के समय के आधार पर ऊपरी और निचली सीमा के साथ सात बैंड की घोषणा की थी।

सैनिक स्‍कूलों में वर्ष 2021-22 से शुरू किया जाएगा ओबीसी आरक्षण : रक्षा सचिव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Flight fares will not increase for the next three months, upper and lower limits will remain applicable
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X