• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
LIVE

Farmers Protest Live: सुप्रीम कोर्ट की कमेटी 21 जनवरी को करेगी किसानों के साथ पहली बैठक

|

नई दिल्ली। कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार और किसानों के बीच अभी तक कोई समाधान निकलता हुआ नजर नहीं आ रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने हालांकि कृषि कानूनों के लागू होने पर अस्थाई रोक लगाते हुए, किसानों के साथ बातचीत के लिए एक कमेटी का गठन किया है, लेकिन किसान संगठन अपनी मांगों पर अड़े हैं। किसानों का कहना है कि जब तक सरकार इन तीनों कृषि कानूनों को वापस नहीं लेगी, वो आंदोलन खत्म नहीं करेंगे। किसान संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट की तरफ से गठित कमेटी में भी जाने से इंकार किया है। पढ़िए किसान आंदोलन का लाइव अपडेट।

    Farmer Protest: किसान संगठनों ने तेज किया आंदोलन, आज मनाएंगे शहीदी दिवस | वनइंडिया हिंदी

    लाइव अपडेट्स

    Newest First Oldest First
    3:01 PM, 19 Jan
    आज की बैठक में तय हुआ है कि किसानों के साथ पहली बैठक 21 जनवरी को सुबह 11 बजे होगी। जो किसान संगठन बैठक में नहीं आ सकते हैं हम उनका मत वीडियो कांफ्रेंसिंग से जानेंगे: अनिल घनवट
    3:00 PM, 19 Jan
    हमें सुप्रीम कोर्ट के निर्देश हैं कि हमें सभी किसान संगठनों (जो कानूनों का समर्थन कर रहे हैं और जो कानूनों का विरोध कर रहे हैं), हितधारकों को सुनना है और रिपोर्ट तैयार करके सुप्रीम कोर्ट को भेजनी है: अनिल घनवट, सुप्रीम कोर्ट द्वारा कृषि कानूनों पर गठित की गई कमेटी के सदस्य
    2:24 PM, 19 Jan
    ये तीन कानून एक प्रक्रिया है, ये यहां नहीं रूकने वाले। इनका लक्ष्य हिन्दुस्तान के किसान को खत्म करना और पूरा कृषि का सिस्टम अपने तीन-चार मित्रों को देना है: राहुल गांधी, कांग्रेस
    2:22 PM, 19 Jan
    सरकार किसानों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है, सरकार किसानों से बात करने के लिए कह रही है। 9 बार बात हो गई, सरकार मामले में कोर्ट को घसीटती जा रही है: राहुल गांधी
    2:22 PM, 19 Jan
    हर इंडस्ट्री में चार-पांच लोगों का एकाधिकार बढ़ रहा है, मतलब इस देश के चार-पांच नए मालिक हैं। आज तक खेती में एकाधिकार नहीं हुआ। नरेंद्र मोदी चार-पांच लोगों के हाथों में खेती का पूरा ढांचा दे रहे हैं: राहुल गांधी, कांग्रेस
    2:22 PM, 19 Jan
    दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कृषि कानूनों पर 'खेती का खून तीन काले कानून' बुकलेट जारी की।
    1:10 PM, 19 Jan
    तीन नए कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट की कमेटी आज पहली बैठक कर रही है। कमेटी के तीनों सदस्य पूसा कैंपस में बातचीत कर रहे हैं।
    12:20 PM, 19 Jan
    सरकार और किसानों के बीच आज होने वाली बैठक एक दिन के लिए टाल दी गई है। अब यह बैठक कल, 20 जनवरी को होगी।
    12:18 PM, 19 Jan
    कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से ट्रैक्टर रैली रोकने की अपील करते हुए कहा है कि 26 जनवरी की गरिमा को बरकरार रखें, सरकार सभी मुद्दों पर बातचीत को तैयार है।
    12:17 PM, 19 Jan
    26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली की तैयारी में पश्चिमी यूपी के गांव सिसौली में 1500 ट्रैक्टर के साथ रिहर्सल हुई है। सिसौली किसान नेता राकेश टिकैत का गांव है।
    12:12 PM, 19 Jan
    राकेश टिकैत का बयान
    राकेश टिकैत का बयान
    सरकार और किसान दोनों का ही मानना है कि बातचीत से ही हल निकलेगा। लेकिन हल कब निकलेगा ये नहीं पता। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित की गई कमेटी की आज होने वाली बैठक में हम नहीं जा रहे हैं: राकेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता
    12:11 PM, 19 Jan
    राहुल बुकलेट जारी करेंगे
    कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस करेंगे और केंद्र सरकार के तीन कृषि क़ानूनों पर एक बुकलेट जारी करेंगे।
    12:11 PM, 19 Jan
    कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर किसानों का विरोध-प्रदर्शन आज 55वें दिन भी जारी है।
    12:09 PM, 19 Jan
    गाजीपुर बॉर्डर पर महिला किसान
    गाजीपुर बॉर्डर पर महिला किसान
    गाज़ीपुर बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ 21 महिलाएं 24 घंटों के लिए भूख हड़ताल पर बैठीं। एक प्रदर्शनकारी महिला ने बताया, "मुझे बहुत गर्व है कि मैं इसका हिस्सा बनी। हम यहां उम्मीद से ही बैठे हैं कि ये कानून रद्द होंगे, लेकिन हर बार बात टल जाती है। अब देखते हैं कि कल क्या होता है।"
    7:32 AM, 19 Jan
    नए कृषि सुधार कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट की कमेटी की आज पहली बैठक होगी।
    7:32 AM, 19 Jan
    किसानों और दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के बीच आज सुबह नौ बजे बैठक होगी।
    8:10 PM, 18 Jan
    अब तक किसानों की सरकार से 10 दौर की बातचीत हो चुकी है। अगली मीटिंग कल यानी मंगलवार को होगी।
    8:09 PM, 18 Jan
    कल भी हम सरकार से बात करेंगे लेकिन उम्मीद नहीं है कि कुछ हल निकलेगा। 26 जनवरी को हम दिल्ली की आउटर रिंग रोड पर ट्रैक्टर रैली निकालेंगे, सरकार की जहां परेड होती है हम वहां नहीं जाएंगे: राकेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता
    8:09 PM, 18 Jan
    कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन के लिए गाज़ीपुर बॉर्डर पर गर्ल्स कबड्डी खेल आयोजित किया गया। एक खिलाड़ी ने बताया, "मैं नरेला से आई हूं, हम लोगों को यहां कबड्डी खेलकर बहुत अच्छा लगा। हम लोग यहां सिर्फ किसानों के सर्मथन के लिए आए हैं।
    6:04 PM, 18 Jan
    किसान संघर्ष समिति, हरियाणा के संयोजक मनदीप नाथवान ने कहा कि सरकार की शह पर कुछ लोग आंदोलन को हिंसक बनाना चाहते हैं।
    6:04 PM, 18 Jan
    अलग-अलग चरणों में निरंतर चर्चा चल रही है चाहें वो MSP की बात हो या APMC एक्ट में संशोधन की बात हो। कल एक दौर की चर्चा और होनी है, मुझे उम्मीद है कि कल इसमें कुछ हल निकल सकता है: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
    3:45 PM, 18 Jan
    आंदोलनरत किसानों ने साफ किया है कि वो 26 जनवरी को दिल्ली के आउटर रिंग रोड पर तिरंगे के साथ ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। उनका गणतंत्र दिवस समारोह में रुकावट डालने का कोई प्लान नहीं है।
    3:44 PM, 18 Jan
    राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, अपने सूट-बूट वाले दोस्तों का 875000 करोड़ कर्ज़ माफ करने वाली मोदी सरकार अन्नदाताओं की पूंजी साफ करने में लगी हुई है।
    3:43 PM, 18 Jan
    भारतीय किसान यूनियन (हरियाणा) के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने अपने ऊपर पैसे लेने के आरोप लगाने वाले शिवकुमार कक्का को आरएसएस का एजेंट कहा है।
    3:41 PM, 18 Jan
    आंदोलन से जुड़े लोगों को एनआईए के नोटिस मिलने से खफा किसान संगठनों ने कहा कि उनसे जुड़ा कोई नेता या कार्यकर्ता NIA के सामने पेश नहीं होगा।
    3:41 PM, 18 Jan
    पंजाब: चंडीगढ-पंजाब बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला।
    2:56 PM, 18 Jan
    पंजाब: अमृतसर के भंडारी पुल पर कृषि से जुड़ी महिलाओं ने कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करके महिला किसान दिवस मनाया.
    2:55 PM, 18 Jan
    दिल्ली: किसान प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर रैली के लिए बुराड़ी के निरंकारी समागम ग्राउंड से टिकरी बॉर्डर के लिए रवाना हुए। एक प्रदर्शनकारी ने बताया, "हम टिकरी बॉर्डर जा रहे हैं, टिकरी बॉर्डर पर ट्राली खड़ी करके हम 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड की तैयारी करेंगे।"
    2:54 PM, 18 Jan
    छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के सहयोग के लिए 'एक रुपया, एक पैली धान' अभियान में इकट्ठा किए गए 53 टन चावल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
    2:53 PM, 18 Jan
    शुरू में जब पहली बैठक हुई थी, तब उनके जो मुद्दे थे उन पर सरकार ने अमल करके उसमें संशोधन कर लिया है। उसके लिए लिखित में आश्वासन देने की बात भी हो चुकी है। कल इस मानसिकता के साथ बैठें कि कोई न कोई समाधान निकालना है: कैलाश चौधरी
    READ MORE

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bharat Bandh of of trade unions banking transport services to be affected live updates.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X