• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, अगले 6 घंटे में काफी भयंकर रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान ‘AMPHAN’

|

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान 'AMPHAN' बंगाल की खाड़ी के केंद्र में पहुंच चुका है। यह ओडिशा के दक्षिण पारादीप से तकरीबन 870 किलोमीटर दूर है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 6 घंटे में यह अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप लेगा। चक्रवाती तूफान 'AMPHAN' का खतरा ना सिर्फ ओडिशा, पश्चिम बंगाल बल्कि तमिलनाडु में भी मंडरा रहा है।

एनडीआरएफ की टीमें तैनात

एनडीआरएफ की टीमें तैनात

रामेश्वरम में पंबन पोर्ट प्रशासन ने चक्रवाती तूफान की चेतावनी देने के लिए केज नंबर 2 को पंबन ब्रिज पर लगाया है, ताकि लोगों को इसके बारे में चेताया जा सके। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान कुछ घंटों में काफी भयंकर रुप ले सकता है। ओडिशा के जगतसिंहपुर के डीएम संग्राम केशरी मोहपात्रा ने बताया कि जिला प्रशासन चक्रवाती तूफान 'AMPHAN' को लेकर पूरी तरह से सतर्क है और इससे निपटने की हमारी पूरी तैयारी है। एनडीआरएफ की टीम भी यहां पहुंच चुकी है। 19 मई तक हम झुग्गी झोपड़ी में रह रहे सभी लोगों को वहां से निकाल लेंगे।

कई राज्यों में चेतावनी

कई राज्यों में चेतावनी

इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी थी कि बंगाल की खाड़ी में उठ रहे तूफान अम्फान (Amphan) कई राज्यों के लिए खतरा बन सकता है, IMD ने कहा है कि इस समय देश में वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस एक्टिव है, इसके कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम बिगड़ सकता है।

ओडिशा में एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात

ओडिशा में एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात

ओडिशा के बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, पुरी, जगतसिंहपुर, जाजपुर और मयूरभंज जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 10 टीमें तैनात की गई हैं, 7 टीमें कटक में 3 एनडीआरएफ बीएन मुंडाली में हैं। मौसम विभाग भुवनेश्वर ने बताया कि 20 मई की दोपहर से शाम के बीच 'अम्फान' चक्रवात के पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच में चक्रवात भयानक रूप ले लेगा। चक्रवात के कारण ओडिशा में भारी वर्षा होगी और तेज आंधी चलेगी।

इसे भी पढ़ें- Lockdown 4 में क्या शुरू होगी यात्री ट्रेन सर्विस, रेलवे ने दिया जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Extremely Severe Cyclonic Storm ‘AMPHAN’ in next 6 hours in Odisha says IMD.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X