गुजरात और हिमाचल के लिए आज चुनाव तारीखों का ऐलान करेगा चुनाव आयोग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

शिमला। गुजरात के विकास को हिमाचल से कितनी टक्कर मिल पाती है ये बड़ा राजनीतिक सवाल बना हुआ है तो ऐसे में अब गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनावी जनसभाओं का असर तगड़ा होने वाला है, खबर है कि आज शाम चुनाव आयोग यहां उन तारीखों का ऐलान कर देगी जब प्रदेश की राजनीतिक पार्टियों की किस्मत तय होगी यानी दोनों सूबो में चुनाव कितने चरणों में होगा और किस-किस दिन होगा ये चुनाव आयोग के ऐलान के बाद पता चल जाएगा। खबर है कि इस घोषणा के लिए चुनाव आयोग शाम चार बजे बैठेगा।

Election Commission will annouce election dates for Himachal Pradesh and Gujrat

हिमाचल प्रदेश की विधानसभा स्तिथि

कुल सीटों की संख्या- 68

कांग्रेस- 36

बीजेपी- 26

निर्दलीय और अन्य- 06

बता दें कि चुनावी तारीखों का ऐलान होता ही हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक गरमाहट और बढ़ जाएगी, जहां कांग्रेस के लिए बीजेपी को विकास दिखाने का ये उनका क्षेत्र है तो बीजेपी के लिए भी इस चुनौती पर जीत दर्ज करना उनकी अब बड़ी लड़ाई है। सत्ता पर मुख्यमंत्री का चेहरा भी बीजेपी, कांग्रेस की लड़ाई को बड़ा कर देती है। बीजेपी में मोदी की पसंद पर सभी एक मत हो ना हों लेकिन नड्डा पार्टी के लिए बड़ा चेहरा तो बन ही गए हैं।

वहीं बात करें अगर गुजरात की तो यहां निकाय चुनाव के नतीजे भी विरोधी कांग्रेस को ठीक से पैर जमाने नहीं दे रही तो ऐसे में विधानसभा की स्थिति साफ बताती है कि सूबे में बदलाव की खातिर बड़ी मेहनत करनी होगी।

कुल सीटें - 182

बीजेपी - 115

कांग्रेस - 61

वहीं बात करें अगर कांग्रेस की तो हिमाचल में वीरभद्र सिंह कांग्रेस को उपाध्यक्ष राहुल गांधी का साथ मिल गया ह। बेशक उन पर घोटाले का संकट मंडरा रहा है। हिमाचल केंद्र की राजनीति के साथ-साथ खेल के विकास का भी अहम गढ़ है अगर बात बीजेपी की पुरानी पसंद पर की जाए तो 'धूमल' राज पर भी भरोसा किया जा सकता है। प्रेम कुमार धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर भी टकटकी लगाए सियासी ऊंट को करवट लेता देखना चाहेंगे।

    Himachal Pradesh में 9 November को होगा विधानसभा चुनाव । वनइंडिया हिंदी

    Read more: अमेठी में विरोधियों के बीच बुरी फंसी बीजेपी, कालिख पोतकर छुपाई गलती

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Election Commission will annouce election dates for Himachal Pradesh and Gujrat

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.