• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

15 मई से पहले फिर से शुरू हो सकती हैं घरेलू उड़ानें, उड्डयन मंत्री बोले- योजना पर हो रहा है काम

|

नई दिल्ली। देश में घरेलू उड़ान संचालन एक सप्ताह के भीतर फिर से शुरू होने की संभावना है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि सरकार 15 मई से घरेलू उड़ान संचालन फिर से शुरू करने की योजना बना रही है। गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन से पहले ही सरकार ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर रोक लगा दी थी। कोरोना वायरस संकट में उड़ानों पर लगी रोक हटने से विभिन्न स्थानों पर फंसे लोगों को अपने गृह राज्य पहुंचने में आसानी होगी।

घरेलू उड़ान संचालन की बना रहे योजना

घरेलू उड़ान संचालन की बना रहे योजना

आउटलुक पत्रिका के साथ एक विशेष बातचीत में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, हम 15 मई से पहले भी घरेलू उड़ान संचालन शुरू करने की योजना बना रहे हैं। मेरा प्रयास होगा कि बहुत जल्द इसे शुरू करने की दिशा में कोशिश किया जाए। मैं अभी कोई निश्चित तारीख नहीं बता सकता क्योंकि जब आप निकासी अभियान की योजना बना रहे हैं, तो आपको राज्य सरकारों के सहयोग की आवश्यकता है।

हर कोई यात्रा करने में होगा सक्षम

हर कोई यात्रा करने में होगा सक्षम

हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि घरेलू नागरिक उड्डयन को खोलने के लिए मुझे घरेलू बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह कोरोना संकट में फंसे लोगों का 'रेस्क्यू' नहीं कहा जाएगा क्योंकि मंत्रालय वाणिज्यिक परिचालन को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है। एक बार जब हम घरेलू नागरिक उड्डयन शुरू करते हैं, तो इसे बचाव नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा, हम वाणिज्यिक संचालन शुरू कर रहे हैं, और हर कोई यात्रा करने में सक्षम होगा।

ग्रीन जोन जिलों में शुरू हो सकती हैं उड़ाने

ग्रीन जोन जिलों में शुरू हो सकती हैं उड़ाने

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चिन्हित ग्रीन जोन वाले इलाकों के बीच उड़ानों शुरू करने के बारे में बोलते हुए मंत्री ने आगे कहा, 'हमें इस पर अंतिम निर्णय लेना है। अगर आप भारत के नक्शे को देखते हैं, तो ग्रीन जोन के बीच संचालन करना आसान है। लेकिन यदि आप सभी महानगरों को देखें, तो वे रेड जोन में आते हैं, हम उन्हें भी नहीं छोड़ सकते। अगले कुछ दिनों में इस पर निर्णय लिया जाएगा।'

वंदे मातरण मिशन के बाद होगा फैसला

वंदे मातरण मिशन के बाद होगा फैसला

उन्होंने आगे कहा, विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार ने पहले ही उड़ान संचालन शुरू कर दिया है। 200 से अधिक भारतीय आज शारजाह से भारत वापस आएंगे। हमने अभी बस एक शुरुआत की है और यह अच्छी तरह से हुआ है। हालांकि घरेलू उड़ानें शुरू करे के लिए हम अभी इसकी समीक्षा करेंगे। बता दें कि भारत में वाणिज्यिक उड़ान संचालन 24 मार्च से निलंबित कर दिया गया था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन के पहले चरण की घोषणा की थी।

VIDEO: कोरोना को हराकर वापस ड्यूटी पर लौटा पुलिस का जवान, थाने में ढोल-नगाड़े के साथ हुआ भव्य स्वागत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Domestic flights may resume before May 15 Hardeep Singh Puri said work is being done on the plan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X