• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या पाकिस्तानी संसद में सच में लगे थे 'मोदी, मोदी' के नारे, जानें हकीकत

|

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की इमरान खान सरकार (Imran Khan government) के विरोध में पाकिस्तानी संसद (Pakistan's Parliament) में क्या सच में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नाम के नारे लगाए गए थे? असल में कुछ मीडिया संस्थान ने ऐसी खबरें चलाई थी कि पाकिस्तान की संसद में बहस के दौरान ''मोदी, मोदी, मोदी'' के नारे लगे। लेकिन सच ये है कि इस वीडियो को एडिट करके सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। वीडियो में पाकिस्तान की संसद में सांसद ने ''मोदी, मोदी, मोदी'' नहीं बल्कि वोटिंग, वोटिंग के नारे लगाए थे। वीडियो को इतनी सफाई से एडिट किया गया है कि उसे सुनने वाला भी एक बार को धोखा खा जाएगा।

Pakistan Parliament


जानें क्या है पूरा सच, कैसे वायरल हुआ फेक वीडियो

बीबीसी के मुताबिक सोमवार (26 अक्टूबर) को पाकिस्तान के संसद में फ्रांस के पेरिस में इतिहास के शिक्षक की हत्या का मुद्दा उठा था। पाकिस्तान में सरकार और विपक्ष दोनों इस विवाद पर अपने-अपने प्रस्ताव पेश कर रहे थे। फ्रांस में एक हिस्ट्री के शिक्षक ने पैगंबर मोहम्मद के विवादित कार्टून को दिखाया था, जिसके बाद उनकी हत्या कर दी गई थी। इसी मुद्दे पर पाकिस्तानी संसद में बहस चल रही थी।

बहस के दौरान जब पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सदन को संबोधित करना शुरू किया तब विपक्ष ने 'वोटिंग', 'वोटिंग' के नारे लगाने शुरू कर दिए थे। विपक्ष सरकार के प्रस्ताव के बजाए अपने प्रस्ताव पर वोटिंग किए जाने की मांग में 'वोटिंग', 'वोटिंग' के नारे लगा रहे थे।

सोशल मीडिया पर इसी दो मिनट के एक छोटे-से वीडियो को चलाया गया और दावा किया गया कि 'वोटिंग', 'वोटिंग' की जगह मोदी, मोदी, मोदी के नारे लगाए जा रहे हैं। वीडियो मे बड़े ही सफाई से 'वोटिंग', 'वोटिंग' की जगह मोदी, मोदी,को प्लेस किया गया।

सोशल मीडिया पर जिस वीडियो को दिखाकर ये दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी संसद में विपक्ष ने मोदी, मोदी के नारे लगाए वो गलत है और एडिडेट है। इस लिंक पर जाकर आप पाकिस्तानी संसद में उस दिन क्या हुआ उसका वीडियो देख सकते हैं।

इमरान खान के प्रति लोगों में बढ़ रहा है गुस्सा

जैसे ही पाकिस्तानी विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने संसद में प्रस्ताव रखा और उसी दौरान बलूचिस्तान आंदोलन के बारे में बात की तो वहां के सांसदों ने आजादी के नारे लगाए गए थे और वोटिंग वोटिंग की मांग करने लगे। बता दें कि बलूचिस्तान के लोग काफी लंबे वक्त से पाकिस्तान से आजादी की मांग कर रहे हैं। पाकिस्तान की इमरान खान के सरकार के खिलाफ नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग सहित 11 विपक्षी पार्टी एकजुट हो गए हैं। पाकिस्तान में आये दिन विपक्षी पार्टी इमरान खान के खिलाफ रैली निकाल रहे हैं।

पाक के सांसद का दावा- भारत के डर से अभिनंदन की रिहाई

पाकिस्तानी संसद में मोदी-मोदी के नारे लगने से पहले पाकिस्तानी सांसद अयाज सादिक ने संसद में कहा, 'कुलभूषण के लिए हम अध्यादेश लेकर नहीं आए थे। इस सरकार ने हमसे एक-दो महीने अध्यादेश छिपाकर रखा था। हमने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इतनी एक्सेस कभी नहीं दी थी जितनी इस सरकार ने दी है। शाह महमूद कुरैशी उस बैठक में थे, जिसमें इमरान खान ने आने से मना कर दिया था। कुरैशी के पैर कांप रहे थे, उनके माथे पर पसीना था। कुरैशी ने कहा था- खुदा के वास्ते अब (अभिनंदन वर्धमान) इसको वापस जाने दें, क्योंकि 9 बजे रात को हिंदुस्तान पाकिस्तान पर हमला करने वाला है।'

फरवरी 2019 में पाकिस्तान ने भारत पर हमला करने के लिए फाइटर जेट भेजे थे। जिसका मुकाबला करने के लिए भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 में उड़ान भरी थी। जो क्रैश हो गया था और पीओके में जा गिरा था। जिसके बाद अभिनंदन को पाकिस्तान आर्मी ने पकड़ लिया था और उनका कुछ वीडियो भी वायरल किया था। पाकिस्तान पर काफी दबाव बनाया गया, जिसके बाद अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत वापस लौटाया गया था।

ये भी पढ़ें- भारत के डर से अभिनंदन की रिहाई, BJP प्रवक्ता का राहुल पर तंज', एयरस्ट्राइक पर सवाल उठाए थे, देखिए मोदीजी का कितना खौफ'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Modi, Modi slogans Inside Pakistan Parliament over Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi lashes out in anger. The Balochistan MPs raised Modi, Modi chants when Pakistan's Foreign Minister was speaking on boycotting French products in the National Assembly on Wednesday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X