नोटबंदी एक मूर्खतापूर्ण फैसला, गुजरात में हारेगी बीजेपी, बोले पी चिदंबरम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के एक साल पूरे होने के दो दिन पहले पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मोदी सरकार पर बड़ा 'बम' फोड़ा है। पी चिदंबरम ने नोटबंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार को दस में से माइनस दस नंबर दिए हैं। चिदंबरम ने कहा कि पहले नोटबंदी और फिर जीएसटी ने देश में छोटे-मझोले कारोबारियों को भारी नुकसान पहुंचाया है। पूर्व वित्त मंत्री के मुताबिक मोदी सरकार की सबसे बड़ी गलती ये थी कि उसने कालेधन को खत्म करने के लिए नोटबंदी को सबसे बड़ा हथियार घोषित किया था। वहीं बेनामी संपत्ति पर मोदी सरकार की तैयारी पर चिदंबरम ने कहा कि अब देखना है कि वह देश में कितनी बेनामी संपत्ति पकड़कर कितने लोगों को जेल भेजते हैं।

नोटबंदी से हुआ देश को नुकसान

नोटबंदी से हुआ देश को नुकसान

आजतक के खास कार्यक्रम में पी चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी को कोई देश की अर्थव्यवस्था के लिए सही कदम मानता है तो वह उसकी मर्जी है और वह इस खुशफहमी में रह सकता है। चिदंबरम ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के उस दावे को भ्रम बताया जिसमें कहा गया था कि नोटंबदी से टैक्स चोरी पर लगाम लगी है और अब टैक्स के जरिए उनकी आय में इजाफा होगा। पूर्व वित्त मंत्री ने दावा किया कि देश में ब्लैकमनी कैश में नहीं रखी जाती है।

 गुजरात में हारेगी बीजेपी

गुजरात में हारेगी बीजेपी

चिदंबरम ने कहा कि 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस एक कदम से कालाधन पूरी तरहसे खत्म हो जाएगा। अब नतीजा सबके सामने है। पूर्व वित्त मंत्री के मुताबिक यूपी के चुनावों में बीजेपी को जीत मिली तो वह उसे नोटबंदी पर मुहर मान रहे हैं। इस हिसाब से पंजाब में हार के बाद उन्हें मानना चाहिए कि पंजाब में लोगों ने नोटबंदी को रिजेक्ट कर दिया। पी चिदंबरम ने दावा किया कि आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को शिकस्त मिलेगी।

हम तो बस डुप्लीकेशन रोकना चाहते थे

हम तो बस डुप्लीकेशन रोकना चाहते थे

वहीं पी चिदंबरम ने कहा कि बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने महज से बैंकिंग व्यवस्था मजबूत नहीं होती। चिदंबरम के मुताबिक मोदी सरकार आधार मामले पर मैनडेट से आगे जाकर काम कर रही है। हमारी सरकार इसे महज सरकारी स्कीमों के फायदे से जोड़ने के लिए रखना चाहती थी जिससे कोई डुप्लीकेशन को रोका जा सके।

पैराडाइज पेपर्स की जांच पर CBDT, ED और RBI रखेंगी निगरानी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Demonetisation a foolish decision by Narendra Modi govt, says Chidambaram
Please Wait while comments are loading...