• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा में आज दिल्ली हिंसा पर होगी चर्चा, सदन में हंगामे के आसार

|

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में बुधवार को लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर चर्चा होगी। सदन में नियम 193 के तहत दिल्ली हिंसा पर चर्चा होगी, यानि बहस के बाद इसपर वोटिंग नहीं होगी। पिछले दिनों राज्यसभा और लोकसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया है, इस कारण संसद की कार्यवाही लगातार बाधित होती रही है।

delhi violence to be discussed under rule 193 in lok sabha

कांग्रेस बार-बार दिल्ली हिंसा के मुद्दे को सदन में उठाती रही है और इस मुद्दे पर चर्चा के लिए दबाव बनाती रही है। इस कारण सदन की कार्यवाही भी बाधित रही है। वहीं, सरकार की तरफ से कहा गया था कि वे होली के बाद इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे। इस बीच निचले सदन में जारी हंगामे के बाद लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेस के 7 सांसदों को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

ये भी पढ़ें: फिर से कांग्रेस के संकटमोचक बनेंगे डीके शिवकुमार, बागी विधायकों को मनाने की कोशिश

लोकसभा की बुलेटिन में कहा गया है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और भाजपा के सदस्य दिल्ली में पैदा हुई कानून-व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा करेंगे। वहीं, गृहमंत्री अमित शाह भी आज लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर चर्चा के दौरान सवालों के जवाब दे सकते हैं। दिल्ली हिंसा के मामले पर हाईकोर्ट में भी सुनवाई हो रही है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा से जुड़ी याचिकाओं पर दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई की थी और इस मामले पर दिल्ली पुलिस, केंद्र सरकार और अन्य संबंधित पक्षों से 12 मार्च तक रिपोर्ट तलब की थी।

इस दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकारी अस्पतालों को शवों को संरक्षित करने और उनके डीएनए सैंपल एकत्र करने का आदेश दिया था। इस दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकारी अस्पतालों को शवों को संरक्षित करने और उनके डीएनए सैंपल एकत्र करने का आदेश दिया था। दिल्ली हिंसा से जुड़े सभी मामलों पर हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 12 मार्च को होगी।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों हाईकोर्ट को आदेश दिया था कि अदालत हिंसा से जुड़े मामलों की सुनवाई 6 मार्च से करे। इसके पहले, हाईकोर्ट ने भड़काऊ भाषण देने के आरोपी बीजेपी नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के मामले में सुनवाई 13 अप्रैल तक के लिए टाल दी थी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के इलाकों में हुई हिंसा में 53 लोगों की जान चली गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi violence to be discussed under rule 193 in lok sabha
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X