दिल्ली की हवा में जहर बरकरार, बारिश से ही राहत की उम्मीद

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Delhi NCR में SMOG बरकरार, अब बारिश से ही मिलेगी राहत । वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर के आसमान पर छाई जहरीली धुंध ज्यों की त्यों बनी हुई है। सोमवार को रविवार के मुकाबले प्रदूषण स्तर हल्का सा कम हुआ लेकिन इतना नहीं कि इससे शहरियों कोई राहत मिलती। सोमवार को भी दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण इमरजेंसी के लेवर पर ही रहा। विजिबलिटी में रविवार के मुकाबले सोमवार को काफी सुधार हुआ। मंगलवार शाम से बुधवार तक दिल्ली में हल्की बारिश का संभावना मौसम विभाग ने जताई है। बारिश के बाद ही प्रदूषण के कम होने की उम्मीद है, ऐसे में आज बारिश पर दिल्ली-एनसीआर के लोगों की निगाहें हैं ताकि हवा में रुका प्रदूषण जमीन पर आए।

quality, delhi pollution, delhi smog, pollution, दिल्ली

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने मंगलवार को मंगलवार को हवा की गति बढ़ने और इससे प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार होने की बात कही है। सीपीसीबी के अपर निदेशक डॉ. दीपांकर साहा ने बताया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर से दक्षिणी पूर्वी हवा चली हैं इससे दिल्ली के ऊपर अनुकूल परिस्थितियां बनने की संभावना है। इससे मंगलवार को वायु प्रदूषण कम होगा।

सोमवार रात को भी दिल्ली-एनसीआर में भी ज्यादातर जगहों पर स्थिति खतरनाक रही। वायु प्रदूषण का स्तर 450 के आसपास देखने को मिला। जबकि दिल्ली एनसीआर का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 443 रही। सोमवार को पीएम 10 का स्तर 531 और पीएम 2.5 का स्तर 337 माइक्रो ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक, शुक्रवार को प्रदूषण में सुधर हुआ था इसके बाद शनिवार की रात को प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था। तब से दिल्ली में लगातार प्रदूषण इमरजेंसी की स्थिति में है।

quality, delhi pollution, delhi smog, pollution, दिल्ली

दिल्ली वायु प्रदूषण मामले में सुप्रीम कोर्ट भी सख्त है। कोर्ट ने केंद्र, यूपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि दिल्ली एनसीआर में इमरजेंसी जैसे हालात बने हुए है। सुप्रीम कोर्ट ने शीघ्र कार्रवाई करने को कहा है।

राज्यों में प्रदूषण को रोकने के लिए बने कार्य योजना तब हल होगी समस्या

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi pollution air quality pollution remain severe monday rain expected 14 november
Please Wait while comments are loading...