• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Air Pollution: आज भी दिल्ली की हवा का स्तर खराब, सांस लेने में हो रही दिक्कत

|

नई दिल्ली। राजधानी की आबोहवा लगातार खराब हो रही है, रविवार को भी दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स काफी खराब दर्ज किया गया है, आज पीएम 2.5 का स्तर 159 हुआ दर्ज हुआ है, जिसे कि अच्छा नहीं कहा जा सकता है, मार्निंग वॉक पर निकले एक व्यक्ति ने बताया, 'प्रदूषण से सांस लेने में दिक्कत हो रही है और कोरोना भी चल रहा है। प्रदूषण कम करने के लिए सरकार को कदम उठाने ही चाहिए, हालांकि दिल्ली सरकार लगातार प्रदूषण को नियंत्रण करने की कोशिश में लगी हुई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को लागू किया है, जिससे दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम किया जा सके।

Air Pollution: आज भी दिल्ली की हवा का स्तर खराब, सांस लेने में हो रही दिक्कत

देश की राजधानी में प्रदूषण को कम करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान की भी शुरुआत की है, हालांकि सरकार का कहना है कि दिल्ली में प्रदूषण तभी कम होगा जब आस-पास के राज्यों में पराली जलाने पर रोक लगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि प्रदूषण और खासकर पराली का प्रदूषण ​सिर्फ दिल्ली की समस्या नहीं है, ये पूरे उत्तर भारत की समस्या है, क्योंकि इसी से दिल्ली की हवा जहरीली हो रही है तो वहीं शनिवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा था कि नार्थ-वेस्ट की ओर चलने वाली हवाएं पराली जलाने से पैदा होने वाले प्रदूषक तत्वों को अपने साथ ला रही है, जिसके कारण दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है।

Air Pollution: आज भी दिल्ली की हवा का स्तर खराब

मालूम हो कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि प्रदूषण बढ़ने पर कोरोना का वायरस हवा में अधिक देर तक रह सकता है। इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा ज्यादा है ऐसे में राजधानी और उसके पास के शहरों में प्रदूषण को रोकना बहुत जरूरी है।दिल्ली में फिलहाल प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है , जिसे तत्काल प्रभाव से रोकना बहुत जरूरी है।

यह पढ़ें: पराली जलाने पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट ने बनाई मॉनिटरिंग कमेटी, हर 15 दिन में देगी रिपोर्ट

Air Pollution: आज भी दिल्ली की हवा का स्तर खराब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi: Major pollutants PM 2.5 and PM 10 at 159 & 199 respectively, in ITO area, as per Central Pollution Control Board.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X