• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: दिल्ली में 56 फीसदी लोगों में मिली एंटीबॉडी, सत्येंद्र जैन ने जारी किए सीरो सर्वे के नतीजे

|

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को सीरो सर्वे पर कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के मामले में दिल्ली हर्ड इम्युनीटी की ओर बढ़ रही है। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, कोरोना वायरस के खिलाफ दिल्ली के 100 में से 56 लोगों ने एंटीबॉडी विकसित की। उन्होंने कहा, ''नवीनतम सीरो सर्वेक्षण से पता चलता है कि लगभग 56 प्रतिशत लोगों ने COVID -19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है। हमें हर्ड इम्युनिटी को लेकर चर्चा नहीं करनी चाहिए। सभी को सभी को COVID-19 उचित व्यवहार का पालन करना चाहिए जिसमें मास्क पहनना और हाथों को नियमित रूप से साफ करना शामिल है।"

Satyendra Jain

उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा लोग (62.18 प्रतिशत) नॉर्थ ईस्ट इलाके में और सबसे कम लोग (49.09 प्रतिशत) नॉर्थ जिले में संक्रमित हुए। 5वां सीरो सर्वे 15-23 जनवरी के बीच कराया गया, जिसमें 28 हजार लोगों के सैंपल लिए गए थे। उन्होंने कहा कि यह देश के किसी भी शहर में कराया गया यह अब तक का सबसे बड़ा सर्वे है। इसका सीधा मतलब ये है कि दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है। यानि दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोग ऐसे पाए गए हैं जो कोरोना से संक्रमित तो हुए लेकिन बिना किसी स्वास्थ्य परेशानी के ठीक भी हो गए, उन्हें कोरोना होने का ऐहसास भी नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: स्टील की लाठी और ढाल पर दिल्ली पुलिस की सफाई, कहा- नहीं दिया ऐसा कोई आदेश

दिल्ली की पूरी आबादी लगभग दो करोड़ है, जिसमें से 1 करोड़ लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है। दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज द्वारा दिल्ली में किए 5वें सीरो सर्वे में यह बात सामने आई है, जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि दिल्ली हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ रही है, जिसकी वजह से दिल्ली में कोरोना के मामले कम सामने आ रहे हैं।

सीरो सर्वे को लेकर की गई कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "सीरो सर्वे दिखाता है कि दिल्ली के 56% लोगों ने एंटीबॉडी विकसित कीं। उन्होंने आगे कहा कि हाल के दिनों में अस्पतालों में होने वाले मामलों, मृत्यु दर और प्रवेश में भी काफी गिरावट आई है।

English summary
Delhi Health Minister Satyendra Jain released the results of the sero survey, 56 percent of people developed antibodies
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X