• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: 'आप' विधायकों और पार्षदों ने दिल्ली में बांटा FREE मास्‍क

|

नई दिल्‍ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आह्वान पर आम आदमी पार्टी के विधायकों और निगम पार्षदों ने आज दिल्ली वासियों की जिंदगी को बेहतर बनाने और उन्हें कोरोना के संक्रमण से बचाव का लक्ष्य लेकर पूरी दिल्ली में मुफ्त मास्क वितरण एवं जागरूकता अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के तहत आम आदमी पार्टी के विधायकों एवं निगम पार्षदों ने पूरी दिल्ली में अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों और वार्डों में मास्क वितरण मुहिम की शुरुआत की। सभी विधायकों और निगम पार्षद अपने-अपने क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं संग बाजार के इलाकों में जाकर गए और जो लोग बिना मास्क घूम रहे थे, उन्हें मास्क दिया।

Coronavirus: आप विधायकों और पार्षदों ने दिल्ली में बांटा FREE मास्‍क

साथ ही लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील भी की। दिल्ली में दोबारा से कोरोना मरीज़ों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह कदम उठाया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस महामारी के खतरे के बारे में जागरूक जा सके। लोगों को बताया जा सके कि मास्क पहनकर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके इस बीमारी से बचा जा सकता है। सिर्फ यही नहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार, दिल्ली की जनता को इस महामारी से बचाने के लिए और भी अन्य कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

दिल्ली के अस्पतालों में आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों के साथ साथ निजी अस्पतालों में 60 प्रतिशत साधारण बेड और 80 प्रतिशत आईसीयू बेड कोरोना के मरीजों के लिए रिजर्व किए गए हैं। इसी मुहिम के तहत आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने अपनी विधानसभा क्षेत्र ग्रेटर कैलाश के एम ब्लॉक मार्केट में कार्यकर्ताओं के साथ मास्क वितरण एवं जागरूकता अभियान की शुरुआत की। सौरभ भारद्वाज ने बाजार में बिना मास्क के घूम रहे लोगों को मुफ्त मास्क दिया। साथ ही उन लोगों को घर से बाहर निकलते वक्त हमेशा मास्क पहनने की सलाह दी।

बाजार में लोगों को संबोधित करते हुए सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह बीमारी केवल दिल्ली या भारत में ही नहीं है, अपितु पूरा विश्व इस महामारी की मार झेल रहा है। चूंकि अभी तक इस बीमारी की कोई दवा नहीं बनी है, तो केवल और केवल सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके और मास्क पहनकर हम अपनी, अपने परिवार वालों की और अन्य लोगों के जीवन की सुरक्षा कर सकते हैं। सौरभ भारद्वाज ने वहां मौजूद तमाम लोगों से अपील की कि सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, हमेशा मास्क पहने, साथ ही अपने परिवार वालों को, रिश्तेदारों को और यार दोस्तों को भी मास्क पहनने की और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने की सलाह दें। ताकि सभी लोग इस बीमारी से बच सकें और इस कोरोना महामारी पर काबू पाया जा सके।

दिल्‍ली में धूल के प्रदूषण को कम करने के लिए PWD ने लगाए 23 एंटी स्मोग गन

इसी प्रकार, दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री और बल्लीमारान विधानसभा से आम आदमी पार्टी के विधायक इमरान हुसैन ने भी अपनी विधानसभा क्षेत्र के सदर थाना चौक पर मास्क वितरण का और लोगों को जागरूक करने का काम किया। जो लोग बिना मास्क के घूम रहे थे, इमरान हुसैन ने उन लोगों को मास्क दिए और मौके पर ही अपने सामने मास्क पहनने का आग्रह किया। साथ ही इमरान हुसैन ने बाजार में मौजूद तमाम लोगों को सरकार द्वारा तय किए गए जुर्माने की जानकारी देते हुए बताया कि यदि आप बिना मास के पकड़े गए तो सरकार ने 2,000 रूपए का जुर्माना तय किया है। उन्होंने कहा कि बेहतर है कि 2,000 रुपए का जुर्माना भरने की बजाय 10 रुपए का मास्क खरीद कर पहना जाए, ताकि आपके जीवन की, आपके परिवार वालों के जीवन की और अन्य तमाम लोगों के जीवन की सुरक्षा हो सके।

इसी प्रकार, मालवीय नगर विधानसभा से आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती ने अपने कार्यकर्ताओं संग गौतम नगर नाला सुदर्शन सिनेमा रोड के पास से जनता को मुफ्त मास्क वितरण और कोरोना महामारी के बारे में जागरूकता अभियान की शुरुआत की। सोमनाथ भारती ने लोगों को मास्क बांटते हुए कहा कि यदि आपको अपने परिवार वालों से प्रेम है, यदि आप उनके जीवन की चिंता करते हैं, तो कृपया बिना मास्क के अपने घर से बाहर न निकले। क्योंकि कोरोना बीमारी का अभी तक पूरे विश्व में कोई इलाज सामने नहीं आया है। यदि आप चाहते हैं कि आप और आपके परिवार के तमाम लोग सुरक्षित रहें, तो उसका केवल और केवल एक ही तरीका है और वह है सही तरीके से मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद से लोगों में एक भ्रम सा फैल गया है कि शायद कोरोना बीमारी खत्म हो गई है। परंतु ऐसा बिल्कुल नहीं है। लोग बिना सावधानी के, बिना नियमों का पालन किए खुलेआम बाजारों में घूम रहे हैं और उसी का नतीजा यह हुआ कि दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। उन्होंने बाजार में घूम रहे तमाम लोगों से अपील की कि आप सभी लोग घर से बाहर निकलते वक्त हमेशा मास्क पहने, जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले, सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से पालन करें और इस महामारी से लड़ने में दिल्ली सरकार का सहयोग करें।

इसी श्रंखला में आम आदमी पार्टी के पूर्वी दिल्ली नगर निगम से नेता विपक्ष एवं करावल नगर वार्ड से निगम पार्षद मनोज त्यागी ने अपने क्षेत्र के एफ ब्लॉक, 30 फुटा रोड, गोयल ऑटोमोबाइल के नजदीक मास्क वितरण और लोगों को जागरुक करने के इस अभियान की शुरुआत की। उन्होंने भी बाजार में बिना मास्क के घूम रहे लोगों को मुफ्त में मास्क दिया और उन्हें समझाया कि इस महामारी से बचने का केवल और केवल एक ही तरीका है और वह है सही तरीके से और हमेशा मास्क पहन कर घर से बाहर निकलना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना। मनोज त्यागी में बाजार में घूम रहे लोगों से अपील की कि दिल्ली सरकार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी दिल्ली की जनता को इस महामारी से बचाने के लिए तमाम महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।

वह पुरजोर कोशिश कर रहे हैं कि दिल्ली के एक भी व्यक्ति को कोरोना की वजह से अपनी जान न गंवानी पड़े। सरकार के स्तर पर जो भी किया जा सकता है, वह सभी काम कर रहे हैं। दिल्ली की जनता के हित में उन्होंने केंद्र सरकार से भी मदद मांगी है, विपक्षी पार्टियों से भी सहायता की अपील की है। जब दिल्ली के मुख्यमंत्री हम लोगों के जीवन की चिंता करते हुए इतने सारे कदम उठा रहे हैं, हर संभव कोशिश कर रहे हैं, तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का और दिल्ली सरकार का इस मुहिम में सहयोग करें। हमारा फर्ज बनता है कि जब भी हम घर से बाहर निकले तो मास्क पहन कर निकले, अपने परिवार के लोगों को, अपने रिश्तेदारों को, दोस्तों को भी इस बात को समझाएं कि घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और एक दूसरे के जीवन की सुरक्षा करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Aam Aadmi Party on Sunday launched a free mask distribution and awareness campaign in their respective constituencies and wards across Delhi and appealed all to follow social distancing.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X