• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covaxin की मंजूरी पर फैसला अगस्त के दूसरे सप्ताह तक: WHO

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने आज एनडीटीवी को बताया कि भारत बायोटेक द्वारा निर्मित स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन मंजूरी पर निर्णय अगले महीने किया जाएगा। भारत बायोटेक और ICMR द्वारा विकसित, Covaxin को जनवरी में भारतीय ड्रग कंट्रोलर द्वारा अनुमोदित किया गया था और तब से इसका उपयोग किया जा रहा है। यह WHO से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए एप्रूवल का इंतजार कर ही है। एनडीटीवी से खास बातचीत में स्वामीनाथन ने कहा कि कोवैक्सिन की मंजूरी पर फैसला अगस्त के दूसरे सप्ताह तक किया जाएगा।

Covaxin की मंजूरी पर फैसला अगस्त के दूसरे सप्ताह तक: WHO

वहीं बुधवार को भारत बायोटेक के संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने कहा कि टीका आपातकालीन उपयोग सूची की ओर बढ़ रहा है। एला ने एक ट्वीट में कहा, "डब्ल्यूएचओ से अनुमोदन एक लंबी खींची गई प्रक्रिया होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि सेल लाइन और हमारी अधिकांश सुविधाओं का पहले ही ऑडिट किया जा चुका है और डब्ल्यूएचओ द्वारा हमारे अन्य टीकों के लिए अनुमोदित किया गया है।" स्वामीनाथन की टिप्पणी आज यूरोपीय संघ द्वारा कोवैक्सिन और कोविशील्ड को मंजूरी दिए जाने को लेकर उठे विवाद के बाद आई है।

सूत्रों ने कहा कि पारस्परिकता पर जोर देने वाले "वैक्सीन पासपोर्ट" पर भारत के सख्त रुख के बाद, नौ यूरोपीय देशों ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड को मंजूरी दे दी। सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित वैक्सीन को पहले ही डब्ल्यूएचओ से आपातकालीन स्वीकृति मिल चुकी है और इस पर सवाल थे कि इसे यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी की मंजूरी क्यों नहीं मिली, जिसने पहले ही एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित वैक्सीन के यूरोपीय संस्करण को मंजूरी दे दी है।

Doctors' Day: बोले पीएम मोदी- कोरोना से जंग में डॉक्टरों ने मिसाल कायम की, 'देवदूत' बनकर लोगों की जान बचाईDoctors' Day: बोले पीएम मोदी- कोरोना से जंग में डॉक्टरों ने मिसाल कायम की, 'देवदूत' बनकर लोगों की जान बचाई

English summary
The decision on emergency approval for Covaxin -- the indigenous vaccine manufactured by Bharat Biotech -- will be made next month, World Health Organisation's Chief Scientist Dr Soumya Swaminathan told .
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X