• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: गुजरात से पहले कर्नाटक में मंडराया चक्रवात 'वायु' का खतरा, 24 घंटे बेहद अहम

|

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान 'वायु' उत्तर-पश्चिम की तरफ से गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है, जिसके बाद गुजरात में भारी से भारी बारिश होने की आशंका है इसलिए विभाग ने गुजरात में हाई अलर्ट जारी किया है, ताजा बुलेटिन के मुताबिक इस चक्रवाती तूफान का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिलेगा इसलिए मुंबई में अगले 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, इस तूफान के कारण तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका है।

कर्नाटक में मंडराया चक्रवात 'वायु' का खतरा

कर्नाटक में मंडराया चक्रवात 'वायु' का खतरा

लेकिन इस तूफान का असर गुजरात और मुंबई से पहले कर्नाटक में देखने को मिला है, मंगलुरु में जिला प्रशासन ने उल्लाल में तट के किनारे बोल्डर स्थापित किए हैं। यह नौबत तब आती है, जब काफी कठिन समुद्री परिस्थितियां पैदा होती हैं, इस दौरान समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आशंका होती है, तटीय इलाकों के आस-पास लोगों को हटने को कहा गया है, ये बात खतरनाक स्थिति को बयां करने के लिए काफी है, इस चक्रवात के कारण आज कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

यह पढ़ें: जानिए सपना चौधरी से लोगों ने क्यों पूछा- क्या आप प्रेग्नेंट हैं?

पोरबंदर, अमरेली, सोमनाथ में हाई अलर्ट

विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान 'वायु' 12 से 13 जून के बीच सौराष्ट्र तट पर पहुंचेगा, जिससे पोरबंदर, महुवा, वेरावल और दियु में 110 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, यहां तक कि हवा की रफ्तार 135 किमी/घंटे तक पहुंच सकती है, तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश और सौराष्ट्र के भावनगर, अमरेली, सोमनाथ, वेरावल, जामनगर, पोरबंदर और कच्छ समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका है।

 13 और 14 जून को सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान

13 और 14 जून को सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान

तूफान के चलते गुजरात-मुंबई में हाईअलर्ट है, तटीय इलाकों में राष्ट्रीय आपदा नियंत्रक टीम (एनडीआरएफ) की तैनाती की गई है। अगले कुछ दिनों के लिए मछुआरों को भी समुद्र में न जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

अमरेली कलेक्टर ने तूफान के मद्देनजर सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है तो वहीं, राजकोट के कमिश्नर ने 13 और 14 जून को सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है।

24 घंटे हैं बेहद अहम

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे में अरब सागर में निम्न दबाव वाला क्षेत्र और गहरा हो जाएगा जिससे तटीय इलाकों में भारी बारिश होगी, हालांकि राहत की बात ये है कि ये तूफान महाराष्ट्र के तट से नहीं टकराएगा लेकिन इसकी वजह से तेज हवाएं और समुद्री विक्षोभ पैदा हो सकता है।

10 चीनी जहाजों ने भारत में शरण ली

चक्रवाती तूफान 'वायु' से बचने के लिए 10 चीनी जहाजों ने भारत में शरण ली है, भारतीय तटरक्षक बल ने उन्हें सुरक्षा घेरा के तहत रहने की इजाजत दी है।

यह पढ़ें: Cyclone Vayu की रफ्तार हुई तेज, गुजरात-मुंबई में हाई अलर्ट, स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
District Administration install boulders along the coast in Ullal in Mangaluru after very rough sea conditions prevail in the region. #CycloneVayu, here is Video, please have a look.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X