• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ISRO ने किया भारत के सबसे शक्तिशाली रॉकेट के लिए क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण

Google Oneindia News

Cryogenic engine india isro news: आज भारत ने अंत‍रिक्ष के अभियानों के लिए बरसों बाद एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने स्वदेशी रूप से विकसित क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जो उसके सबसे भारी रॉकेट LVM-3 को ताकत देगा। इसरो की ओर से बताया गया कि, टीईएस ने एलवीएम3 पेलोड क्षमता को 450 किलोग्राम तक बढ़ाया है। सबकुछ ठीक रहा, लॉन्च व्हीकल मार्क-III पहली बार 21.8 टन के अपरेटेड थ्रस्ट स्तर पर गर्म परीक्षण से गुजरा।

Recommended Video

    ISRO को मिली बड़ी कामयाबी, LVM 3 के लिए क्रायोजेनिक इंजन का टेस्ट सफल | वनइंडिया हिंदी | *News
    क्रायोजेनिक इंजन का टेस्‍ट

    क्रायोजेनिक इंजन का टेस्‍ट

    CE20 क्रायोजेनिक इंजन के टेस्‍ट के बारे में इसरो की ओर से बताया गया कि, बुधवार को जिस CE20 क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया गया, उसमें थ्रस्ट कंट्रोल वाल्व (TCV) वाले पिछले इंजनों की तुलना में बड़े बदलाव किए गए हैं, ताकि सिस्टम में थ्रस्ट कंट्रोल शुरू किया जा सके। इसरो ने कहा कि इसके अलावा 3डी प्रिंटेड एलओएक्स और एलएच2 टर्बाइन एग्जॉस्ट केसिंग को पहली बार इंजन में शामिल किया गया है। इसरो ने कहा कि भीषण आग के पीछे का उद्देश्य यह परीक्षण करना था कि इंजन अतिरिक्त प्रणोदक लोडिंग के साथ 450 किलोग्राम तक की पेलोड क्षमता का समर्थन कर सकता है।

    क्षमता को 450 किलोग्राम तक बढ़ा देगा

    क्षमता को 450 किलोग्राम तक बढ़ा देगा

    रॉकेट फायर होने के बाद इसरो ने कहा, "यह अतिरिक्त प्रणोदक लोडिंग के साथ एलवीएम3 पेलोड क्षमता को 450 किलोग्राम तक बढ़ा देगा।" नवीनतम क्रायोजेनिक इंजन के परीक्षण से भारतीय वैज्ञानिक एक बार फिर खुद को बेहतर साबित कर दिए हैं।

    नया उपग्रह जनवरी 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद

    नया उपग्रह जनवरी 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद

    हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने वनवेब और इनस्पेस के बीच एक अनुबंध के हिस्से के रूप में 36 उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में तैनात करने के मिशन पर एलवीएम-3 लॉन्च किया था। वनवेब ने अपने उपग्रह समूह के प्रक्षेपण के लिए 1000 करोड़ रुपये से अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे। इसके अलावा एक अन्य जीएसएलवी लॉन्च को लेकर भी अनुबंध किया गया है। वनवेब का नया उपग्रह जनवरी 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

    cryogenic engine test by ISRO, Now rocket could carry a payload of up to 450 kilograms to space
    • भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में LVM-3 को एक मिशन पर लॉन्च किया था

    UPSC : इसरो के 25 साल के वैज्ञानिक कार्तिक कंसल ने भरी एक और उूंची उड़ान, IIT से पढ़े, 2 बार यूपीएससी कीUPSC : इसरो के 25 साल के वैज्ञानिक कार्तिक कंसल ने भरी एक और उूंची उड़ान, IIT से पढ़े, 2 बार यूपीएससी की

    Comments
    English summary
    cryogenic engine successfully test by Indian Space Research Organisation, Now rocket could carry a payload of up to 450 kilograms to space
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X