• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन में छूट के दौरान अगर नहीं किया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो और बिगड़ेगे हालात: स्वास्थ्य मंत्रालय

|

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा है कि कोरोना महामारी में सोशल डिस्टेंसिंग यानी दूरी बनाए रखना जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस वार्ता में कहा कि कुछ एरिया में लॉकडाउन में छूट मिल रही है लेकिन ये ध्यान रखा जाए कि भीड़भाड़ ना हो और लोग सामाजिक दूरी के नियम का पालन करें। अग्रवाल ने बताया है कि कोविड-19 महामारी में देखा गया है कि अगर पाबंदी में छूट मिलने पर सोशल डिस्टेंसिग की धज्जियां उड़ाई जाती हैं तो संक्रमण बढ़ने का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

बिगड़ेगे हालात

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जिन जिलों में केस नहीं आए हैं, वहां छूट मिली है लेकिन अगर वहां केस आते हैं तो रियायतें वापस ले ली जाएंगी। ये बीमारी बहुत तेजीसे बढ़ती है लेकिन लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से ऐसा नहीं हुआ है। इसलिए सबको नियमों का पालन करना है और सावधानी बरतनी है।

लव अग्रवाल ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटे में 1074 लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं और 2553 नए मामले सामने आए हैं ।स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 42,533 हो गई है और 1373 मौतें हुई हैं। देश में इस समय 29453 एक्टिव केस हैं यानी इन लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं 11707 मरीज रिकवर हुए हैं और अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं।

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र और गुजरात में सबसे ज्यादा हैं। महाराष्ट्र में इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 12,974 है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 548 लोगों की मौत हुई है। गुजरात में कोरोना संक्रमण के 5428 मामले सामने आए हैं और 290 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद दिल्ली में 4549, तमिलनाडु में 3023, राजस्थान में 2886 और मध्य प्रदेश में 2846 मामले सामने आ चुके हैं।

Lockdown 3: 40 दिन बाद आज खुली दिल्ली, यहां मिलेंगी छूट, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
COVID19 if social distancing is not respected when social mobility is allowed chances of disease transmission increase rapidly
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X