• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी का भारत में फिर शुरू होगा ट्रायल, DGCI से मिली मंजूरी

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस वैक्सीन वैक्सीन स्पुतनिक-वी का ट्रायल भारत में जल्दी ही शुरू होगा। रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी को भारत में ट्रायल रोकना पड़ा था लेकिन अब वैक्सीन के दूसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल जल्द शुरू हो जाएगा। विशेषज्ञ पैनल वैक्सीन के दूसरे फेज के क्लिनिकल ट्रायल के लिए भारतीय दवा निर्माता डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज को मंजूरी जल्द दे दी है। इस बीच अमेरिका की फार्मा कंपनी फाइजर ने नवंबर में वैक्सीन तैयार हो जाने की बात कही है। फाइजर बायोएनटेक के साथ कोरोनावायरस वैक्सीन विकसित कर रहा है। फाइजर की ओर से कहा गया है कि नवंबर तक वह वैक्सीन के लिए अमेरिकी प्राधिकरण से आवेदन कर सकता है।

Coronavirus vaccine Sputnik V trials likely to resume in India Pfizer says US could have vaccine by November
    Coronavirus India Update: Suptnik V का फिर शुरू होगा Trail, DCGI ने दी मंजूरी | वनइंडिया हिंदी

    रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी के ट्रायल के लिए रेड्डीज लैबोरेटरीज ने 13 अक्टूबर को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को दोबारा आवेदन कर स्पुतनिक-वी के दूसरे और तीसरे फेज के मानव परीक्षण की मंजूरी देने की मांग की थी। रेड्डीज लैबोरेटरीज ने बताया हैं कि मंजूरी के बाद जल्द औपचारिकता पूरी हो जाएगी। जिसके बाद ट्रायल शुरू होगा। कंपनी का कहना है कि दूसरे चरण के परीक्षण में 100 वॉलिंटियर शामिल होंगे। स्पूतनिक वी वैक्सीन को आरडीआईएफ और गेमालेया नेशनल रिसर्च सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। स्पुतनिक कोरोना की विश्व में पहली वैक्सीन है।

    इस बीच दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में बीते 24 घंटों में संक्रमण के 62,212 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 837 मरीजों की मौत हुई है। अब देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 74,32,681 हो गई है, जिसमें 7,95,087 सक्रिय मामले, 65,24,596 रिकवर मामले और 1,12,998 मौत शामिल हैं।

    ये भी पढ़ें- देश में एक दिन के भीतर मिले कोरोना के 62212 नए केस, कुल मामले 74 लाख से अधिक हुए

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus vaccine Sputnik V trials likely to resume in India Pfizer says US could have vaccine by November
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X