• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CoronaVirus: RBI का बड़ा फैसला, अब 24 घंटे उपलब्ध होगी डिजिटल बैंकिंग सेवा

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा फैसला लिया है। रिजर्व बैंक ने अब डिजिटल माध्यम द्वारा बैकिंग को 24 घंटे के लिए खोल दिया है। रिजर्व बैंक की ओर से कहा गया है कि हम लोगों की जानकारी में यह लाना चाहते हैं कि आम जनता अब नगदी के अलावा अन्य विकल्पों का इस्तेमाल भुगतान के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एनईएफटी, आईएमपीएस, यूपीआई और बीबीपीएस जैसे विकल्पों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सेवाएं अब 24 घंटे के लिए उपलब्ध है, इसके द्वारा आप पैंसों को ट्रांसफर, सामान की खरीद और अन्य बिल के भुगतान के लिए कर सकते हैं।

rbi

कैश का कम इस्तेमाल करने की अपील

आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि आप भुगतान के लिए मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड आदि का इस्तेमाल करें। आरबीआई की ओर से कहा गया है कि कैश के इस्तेमाल के लिए आपको भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाना पड़ सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार युद्ध स्तर पर कदम उठा रही है और लोगों से अपील कर रही है कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दिए जा रहे दिशानिर्देश का पालन करें। देश के तमाम राज्यों में स्कूल, कॉलेज, कोंचिंग, शॉपिंग मॉल आदि को बंद कर दिया गया है।

भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि कोरोना वायरस का अर्थव्यवस्था पर बुरा असर देखने को मिल सकता है और घरेलू आर्थिक विकास में मंदी आ सकती है। दास ने कहा, भारत इस महामारी से बचा नहीं है, 100 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसे खत्म करने के लिए सरकार बड़े स्तर पर प्रयास कर रही है। लोग भी सतर्क रहें, भीड़भाड़ वाली जगह पर ना जाएं। भीड़ से बचने के लिए डिजिटल बैंकिंग एक बेहतर विकल्प है, लोग इसका इस्तेमाल करें।

लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में हर रोज इजाफा हो रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की भारत में संख्या 114 हो गई है। दुनिया के 137 से भी ज्यादा देश कोरोना वायरस (COVID-19) से जंग लड़ रहे हैं। दुनियाभर में वायरस के कारण 6500 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 73 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। भारत की बात करें तो यहां भी संक्रमित मामलों की संख्या 114 हो गई है, जबकि इस महामारी से दो लोग मौत के शिकार भी हो गए हैं।

दुनिया के सामने बड़ी चुनौती

केंद्र की मोदी सरकार, राज्य सरकारें और निजी और गैर सरकारी एंजेंसियां भी लगातार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए सूचनाएं विभिन्न माध्यमों से साझा कर रही हैं। पूरी दुनिया में अभी तक 6527 लोगों जिंदगी निगल चुकी कोरोना वायरस से पीड़ित 5000 से अधिक मरीज की हालत अभी बेहद गंभीर हैं।

इसे भी पढ़ें- कोरोना से पीड़ित 80 साल से ऊपर के मरीजों को नहीं मिलेगा इलाज, इटली में कम पड़ीं स्वास्थ्य सेवाएं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CoronaVirus: RBI opens up non-cash digital payment options like NEFT, IMPS, UPI, BBPS for 24 hours.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X