• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन: जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा- जल्दी ही बच्चों पर शुरू करेंगे टेस्टिंग

|

नई दिल्ली। अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने की दिशा में उसके प्रयास ठीक जा रहे हैं। कंपनी ने कहा कि जल्द ही 12 से 18 साल की उम्र के युवाओं पर वो अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर देगा। यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की बैठक में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की ओर से ये जानकारी दी गई है।

Coronavirus Johnson and Johnson plans to test COVID vaccine in ages 12 to18 soon

जॉनसन एंड जॉनसन के जेरी सेड्रोफ ने शुक्रवार को यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एडवाइजरी कमेटी की बैठक में बताया कि हम जल्दी ही बच्चों में कोविड-19 वैक्सीन की टेस्टिंग किए जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी छोटे बच्चों पर भी टेस्टिंग का विचार कर रही है। हालांकि अभी12 से 19 साल के युवाओं पर टेस्टिंग होगी।

जॉनसन एंड जॉनसन ने हाल ही में अपनी कोरोना वैक्सीन का क्लानिकल ट्रायल दोबारा शुरू कियाहै। पहले इसे सुरक्षा कारणों से इसे रोक दिया गया था। कंपनी का दावा है कि वो कोरोना वायरस वैक्सीन को अगले साल जनवरी में लॉन्च कर देगी। जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिकी सरकार के साथ किए गए ट्रायल में करीब एक हजार लोगों को शामिल किया था, इससे पहले जुलाई महीने में बंदरों को भी सिंगल खुराक दी गई थी, यह ट्रायल सफल बताया गया था। कंपनी ने साठ हजार लोगों पर तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया है। जिसके बाद जॉनसन एंड जॉनसन कोरोनावायरस के खिलाफ तीसरे चरण का ट्रायल करने वाली दुनिया की दसवीं कंपनी बनी है।

    Corona Vaccine: China गुपचुप तरीके से लोगों को लगा रहा vaccine | Covid19 | वनइंडिया हिंदी

    दुनियाभर के देशों में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं। भारत में भी इसके लिए ट्रायल हो रहे हैं। देश में तीन जगह वैक्सीन पर काम हो रहा है।पहली है- कोवैक्सीन, जिसे आईसीएमआर के सहयोग से भारत बायोटेक ने बना रहा है। दूसरी जायडस कैडिला की जायकोव-डी है। तीसरी- सीरम इंस्टीट्यूट और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड है।

    ये भी पढ़ें- रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के ट्रायल को लगा झटका, टीकाकरण में दुनिया की मदद करेगा भारत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus Johnson and Johnson plans to test COVID vaccine in ages 12 to18 soon
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X