• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Daily Coronavirus Updates 18 April 2021: देश-दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर क्या है ताजा स्थिति

|

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी किए गए ऑकड़ों के मुताबिक भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,61,500 नए मामले सामने आए, जबकि इस दौरान 1,501 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो गई। देश में कोरोना वायरस महामारी के बाद यह कोरोना के मामलों में एक दिन में सबसे बड़ी संख्या है। वहीं, 1,38,423 लोग इस दौरन इस संक्रमण से ठीक हुए। नए मामलों के साथ भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 1,47,88,109 हो गई है। वहीं, वर्तमान में भारत में कोरोना के 18,01,316 सक्रीय मामले हैं। वहीं, देश में अबतक 1,28,09,643 लोग इस संक्रमण से मुक्ति पा चुके हैं, जबकि 1,77,150 लोगों की देश भर में इस वायरस से मौत हो गई।

xs
    Coronavirus India: 24 घंटे में मिले 3,390 new Case, 56 हजार के पार पहुंची संख्या | वनइंडिया हिंदी

    वीकली कोविड पॉजिटिवटी रेट पर नजर डाली जाए तो यहां छत्तीसगढ़ राज्य में सबसे अधिक 30.38 प्रतिशत, गोवा के बाद 24.24 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 24.17 प्रतिशत, राजस्थान में 23.33 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 18.99 प्रतिशत बढोतरी देखी गई है। फिलहाल, देश में कोरोना के सक्रिय मामले 18 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं और अब संख्‍या 18,01,316 है। आज यानी कि रविवार को देश में कोरोना के मामलों में अब तक की सबसे बुरी स्थिति देखी गई है। पिछले 24 घंटों में ही कोरोना वायरस के संक्रमण के 2,61,500 नए मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह 8 बजे इसका डेटा दिखाया गया।

    दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 25,462 नए मामले सामने आए हैं। 20,159 लोग डिस्चार्ज हुए और 161 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। राज्य में पॉजिटिविटी रेट 29.74% है। मुंबई में 8,479 नए COVID19 मामले, और 53 मौतें दर्ज की गई। राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10,514 नए मामले सामने आए हैं।3,084 लोग डिस्चार्ज हुए और 42 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई। उत्तराखंड में 2630 नए मामले दर्ज किए गए जिसमें देहरादून में 1281 और हरिद्वार में 572 मामले शामिल हैं। कुल मामलों की संख्या 1,24,033 है। कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में 19,067 नए मामले सामने आए हैं। 4,603 लोग डिस्चार्ज हुए और 81 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई। केरल में पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 18,257 मामले सामने आए। 4,565 लोग डिस्चार्ज हुए और 25 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई। राज्य में अब तक संक्रमण से कुल 4,929 लोगों की मृत्यु हुई और अब तक 11,40,486 लोग डिस्चार्ज हुए।

    पीएम मोदी की बैठक

    पूरा भारत आज कोरोना की भयंकर मार झेल रहा है। हर रोज कोरोना के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है। इसने तमाम राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र सरकार की भी चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसी के मद्देनजर पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे उत्तर प्रदेश और अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति को लेकर बैठक की। मीटिंग में कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ, स्थानीय प्रशासन के अधिकारी व वाराणसी में कोरोना महामारी से लड़ने में अग्रिम भूमिका निभा रहे डॉक्टर भी शामिल हुए। बैठक में पीएम मोदी ने मास्क की महत्ता पर जोर दिया और लोगों से दो गज की दूरी बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि वाराणसी का प्रतिनिधि होने के नाते वह लोगों से लगातार फीडबैक लेते रहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि बीते 5-6 सालों में वाराणसी में स्वास्थ्य सेवाओं में काफी सुधार हुआ है, जिसकी वजह से कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रखने में मदद मिली है।

    NTA ने स्थगित की JEE (मेन) की परीक्षा

    कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई (मेन)-2021 की अप्रैल सत्र वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कहा है कि परीक्षा की नई तारीख की घोषणा एग्जाम से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सूचना दी है कि जेईई (मेन) 2021 की परीक्षा, जो 27, 28 और 30 अप्रैल को होने वाले थे, उसे स्थगित कर दिया गया है। कोरोना की वर्तमान स्थिति को देखकर परीक्षाएं टाली गई हैं। जेईई (मेन) 2021 के फरवरी और मार्च सत्र की परीक्षाएं पहले हो चुकी हैं। कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए छात्र और अभिभावक काफी वक्त से परीक्षा को टालने की मांग कर रहे थे।

    'लॉकडाउन' मोड में बिहार

    बिहार में कोरोना वायरस महामारी विकराल रूप लेती जा रही है, कोविड के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार के कई सख्त फैसले लिए। बिहार में कोरोना के नए मरीजों की बढ़ती संख्या से चिंतित नीतीश सरकार ने पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू (कोरोना कर्फ्यू) लगा दिया है, इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों को भी 15 मई, 2021 तक बंद कर दिया गया। नाइट कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह 5 बजे तक लागू होगा। रविवार शाम सीएम नीतीश ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह जानकारी दी। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 मई तक बंद रहेंगे। इस अवधि में राज्य सरकार के विश्वविद्यालयों द्वारा किसी भी तरह की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। सभी धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल , मॉल, क्लब, जिम, पार्क एवं उद्यान को 15 मई तक के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। पूरे बिहार में रात में प्रतिदिन 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा। सभी दुकाने, प्रतिष्ठान, फल एवं सब्जी की दुकानें, मंडी, मांस और मछली की दुकानें 6 बजे बंद हो जाएंगी। रेस्टोरेंट में बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा लेकिन होम डिलीवरी 9 बजे रात तक होगी।

    दिल्ली में आगे बढ़ाया जा सकता है वीकेंड कर्फ्यू

    देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर काफी भयानक है, जहां रोजाना ढाई लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। राजधानी दिल्ली भी इस बार बुरी तरह प्रभावित है, जहां पर मरीजों की संख्या तेज रफ्तार से बढ़ रही है। जिस वजह से अस्पतालों में अब बेड की कमी हो रही, साथ ही ऑक्सीजन और दवाइयों की किल्लत का भी सामना करना पड़ रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूरे दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाया था। अब उम्मीद जताई जा रही है कि इसे बढ़ाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को सीएम अरविंद केजरीवाल उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात करेंगे। जिसके बाद वीकेंड कर्फ्यू को आगे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि सरकार की ओर से अभी इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं है। सीएम केजरीवाल ने अभी के लिए जो निर्देश जारी किए थे, उसके तहत सोमवार सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इसके बाद लोग पहले की तरह मूवमेंट कर पाएंगे। पिछले साल की तरह इस बार भी सरकार की कोशिश लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाने की है।

    मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को कोरोना से निपटने के लिए दिए सुझाव

    कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी के बाद अब पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने केंद्र सरकार को एक चिट्ठी लिखी है। जिसमें उन्होंने वैक्सीनेशन बढ़ाने के साथ ही कोरोना की रोकथाम के लिए कई अहम सुझाव दिए हैं। अपनी चिट्ठी में मनमोहन सिंह ने कहा कि वैक्सीनेशन में तेजी लानी चाहिए। कितने लोगों को वैक्सीन लगा दी गई, ये आंकड़ा ना देखकर इस पर फोकस किया जाए कि कितनी प्रतिशत आबादी को कवर किया गया। सरकार को ये भी बताना चाहिए कि अलग-अलग वैक्सीन को लेकर क्या आदेश हैं और अगले छह महीनों में डिलीवरी होने का क्या स्टेटस रहेगा। डॉ. सिंह के मुताबिक राज्यों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की परिभाषा तय करने के लिए छूट दी जानी चाहिए। इसके अलावा 45 वर्ष से कम आयु के लोगों को भी वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाए। वहीं सरकार को ये भी बताना चाहिए कि पारदर्शी फार्मूले के आधार पर राज्यों में उनकी अपेक्षित आपूर्ति को कैसे वितरित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार को वैक्सीन निर्माताओं को और ज्यादा छूट देनी चाहिए। साथ ही इजरायल की तरह अनिवार्य लाइसेंसिंग प्रावधान लागू किया जाना चाहिए।

    दुनिया में कोरोना की स्थिति

    दुनियाभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बीते दिन दुनिया में कोरोना के 7.83 लाख मरीजों की पहचान हुई। इस दौरान 11,574 लोगों की मौत भी हुई। दुनिया में अब तक 14 करोड़ 13 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 30 लाख 23 हजार मरीजों की मौत हो चुकी है। 11.99 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। फिलहाल 1.83 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें एक लाख 6 हजार 886 मरीजों की हालत क्रिटिकल है और 1.82 लाख लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं। सबसे ज्यादा मामले अब भी भारत में आ रहे हैं। यहां रविवार को 2.61 लाख नए संक्रमितों की पहचान हुई। इसके बाद ब्राजील में 65,792 और अमेरिका में 63,581 नए मामले सामने आए। इसके अलावा तुर्की में 62,606 और फ्रांस में 35,861 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

    दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश अमेरिका, ब्राजील, भारत में हालात हर दिन और बिगड़ते जा रहे हैं। अमेरिका में बहुत खराब स्थिति है, वहां कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या सवा तीन करोड़ के पार पहुंच गई हैं और कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा पौने छह लाख को पार कर गया है। भारत में कोरोना केस सवा करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए हैं और मौत का आंकड़ा एक लाख 75 हजार के पार पहुंच गया है। ब्राजील में कोरोना के केस सवा करोड़ से ज्यादा हो गए हैं और इससे मौतों का आंकड़ा साढ़े तीन लाख के पार पहुंच गया है। इन तीनों देशों में दुनिया के आधे से ज्यादा कोरोना मरीज हैं।

    इसके बाद फिर फ्रांस में 52 लाख, रूस में 4 लाख तो यूके में 43 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। इटली और तुर्की में 39 लाख तो स्पेन में 34 लाख केस हैं। जर्मनी में 31 लाख से ज्यादा केस मिल चुके हैं। कोलंबिया, पौलेंड और अर्जेंटीना में 26 लाख तो मैक्सिको में 22 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले हैं।

    ईरान में 22 लाख से ज्यादा केस अब तक आ चुके हैं। इसके बाद यूक्रेन में 19 और साउथ अफ्रीका, पेरु, इंडोनेशिया में 16 लाख से ज्यादा कोरोना के केस हैं। नीदरलैंड में 13 लाख, चिली, कनाड, रोमानिया में 10 लाख से ज्यादा मामले हैं। इराक, बेल्जियम, पुर्तगाल, इसराइल में 9 लाख से ज्यादा केस हैं। स्वीडन, फिलीपींस में भी नौ लाख से ज्यादा मामले हैं। इसके बाद बांग्लादेश, पाकिस्तान, हंगरी, स्विटजरलैंड में 7 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले हैं।

    कोरोना से मौतों की बात की जाए तो अमेरिका, ब्राजील और भारत के बाद मैक्सिको में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख पर पहुंच गया है। इंग्लैंड में कोरोना से एक लाख 27 हजार मौतें हो चुकी हैं। इटली और रूस में एक लाख से ज्यादा मौतें हुई हैं। फ्रांस में भी एक लाख से ज्यादा लोगों की जान इस वायरस से जा चुकी है। स्पेन में 76,952 मौतें कोरोना से हुई हैं। इरान और कोलंबिया में 66 हजार से ज्यादा तो पेरू में 56 हजार से ज्यादा जानें कोविड ले चुका है। अर्जेंटीना में कोरोना से मरने वालों की संख्या 59 हजार की संख्या को पार कर गई है। साउथ अफ्रीका में 53 हजार, इंडोनेशिया में 42 हजार, बेल्जियम और कनाडा में 24 हजार जानें कोविड से गई हैं। पाकिस्तान में 16 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं।

    .........

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    coronavirus daily roundup and updates around the world and India
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X