• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

18 साल से ज्यादा के सभी भारतीयों को कोरोना वैक्‍सीन देने का खर्च जीडीपी के एक फीसदी से भी कम: स्टडी

|

नई दिल्ली, 22 अप्रैल: केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि एक मई से देश में सभी लोग जो 18 साल से ज्यादा के हैं, वो कोरोना की वैक्सीन लगवा सकेंगे। केंद्र के इस ऐलान के बाद कोरोना के दामों को लेकर बहस छिड़ी हुई है। वहीं कई राज्यों ने अपने प्रदेशवासियों को फ्री वैक्सीन का भी ऐलान किया है। कई विपक्षी नेताओं ने केंद्र से ये भी मांग की है कि सभी को वैक्सीन फ्री दिए जाने की व्यवस्था की जाए। इस सबके बीच एक स्टडी सामने आई है जो कहती है कि देश के 18 साल से ज्यादा के सभी नागरिकों को टीका लगाने का खर्च देश की वार्षिक जीडीपी के एक प्रतिशत से भी कम होगा।

scdvfb

इंडियन रेटिंग्स के अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि देश के करीब 84 करोड़ लोगों को टीका लगाने में 671.93 करोड़ का खर्च आएगा। इसमें राज्यों को दोगुने से कुछ ज्यादा खर्च करना होगा। ये रकम देश की एक साल की जीडीपी का 0.36 फीसदी होगी।

केंद्र ने किया है एक मई से सभी को टीका देने का ऐलान

केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि 1 मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगेगी। केंद्र ने सरकार ने राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दी है। एक मई से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत टीका निर्माता अपनी केंद्रीय औषधि प्रयोगशालाओं से हर महीने जारी खुराकों की 50 प्रतिशत आपूर्ति केंद्र सरकार को देंगे और बाकी 50 प्रतिशत आपूर्ति को वे राज्य सरकारों को तथा खुले बाजार में बेचने के लिए स्वतंत्र होंगे।

छत्तीसगढ़ सीएम बघेल की पीएम मोदी को चिट्ठी, टीकाकरण के अगले चरण को लेकर मांगी ये जानकारियांछत्तीसगढ़ सीएम बघेल की पीएम मोदी को चिट्ठी, टीकाकरण के अगले चरण को लेकर मांगी ये जानकारियां

केंद्र के ऐलान के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत तय कर दी है। सीरम ने कहा है कि वह प्राइवेट अस्पतालों को जहां 600 रुपए में कोविशील्ड वैक्सीन की एक डोज देगी, वहीं राज्य सरकारों को 400 रुपए में वैक्सीन की एक डोज देगी। हालांकि सीरम इंस्टीट्यूट केंद्र सरकार को 150 रुपए प्रति खुराक से हिसाब से ही वैक्सीन देगी।

English summary
Coronavirus Cost of vaccinating Indians above 18 years less than 1 precent of annual GDP says study
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X