• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत पहुंचा चीन का जानलेवा वायरस! दो लोगों में दिखाई दिया लक्षण, अलग वार्ड में किया गया भर्ती

|

मुंबई। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस से वहां हड़कंप मचा हुआ है, चीनी सरकार के मुताबिक इस समय 800 मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित हैं और 25 लोगों की जान जा चुकी है। इसी बीच खबर आ रही है कि मौत का यह वायरल अब भारत भी आ चुका है और दो लोगों में इसके लक्षण दिखाई दिए हैं। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पद्मजा केसकर ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी।

कस्तूरबा अस्पताल में बना अलग वार्ड

कस्तूरबा अस्पताल में बना अलग वार्ड

स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक चीन से लौटे दो भारतीय नागरिकों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं जिन्हें सबस दूर अस्पताल के अलग वार्ड में जांच के लिए रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों ही व्यक्तियों को महाराष्ट के मुंबई में चिंचपोकली के कस्तूरबा अस्पताल में एक अलगाव वार्ड में रखा गया है। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम ने पहले से ही अस्पताल में ऐसे वार्ड का इंतजाम कर दिया था।

चीन से आए दो व्यक्तियों में दिखा लक्षण

चीन से आए दो व्यक्तियों में दिखा लक्षण

बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पद्मजा केसकर ने बताया कि चीन से आए व्यक्तियों की जांच और कोरोना वायरस के संक्रमण में आए लोगों के उपचार के लिए अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। उन्होंने बताया कि हाल की में चीन से लौटे जो नागरिकों को इन वार्ड में रखा गया है जिनकों हल्की खांसी और ठंड से संबंधित लक्षण दिखाई दिए हैं। निगरानी में रखे गए व्यक्तियों के बारे में और जानकारी का हम इंतजार कर रहे हैं।

क्या है कोरोना वायरस?

क्या है कोरोना वायरस?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। माना जाता है कि इसकी शुरुआत चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से हुई। ये वायरस ना केवल इंसानों बल्कि पशुओं को भी अपना शिकार बना रहा है। कुछ लक्षणों से इसकी पहचान की जा सकती है जैसे सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होना।

क्या है कोरोना वायरस का इलाज?

क्या है कोरोना वायरस का इलाज?

इस बीमारी को खत्म करने के लिए बाजार में अभी तक कोई वैक्सीन नहीं आई है। लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर डॉक्टर मौजूदा दवाइयों से इसका इलाज कर रहे हैं। इसकी वैक्सीन तैयार करने पर अभी काम चल रहा है। इससे बचाव के लिए सी-फूड खाना बंद कर दें, साफ-सफाई का ध्यान रखें और बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें।

यह भी पढ़ें: MOTN Survey: देश में आज हों चुनाव तो भाजपा को हो सकता है बड़ा नुकसान, घटेंगी इतनी सीटें

English summary
corona virus Two persons in Mumbai under the supervision of doctors separate ward created
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X