• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस: वुहान में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने पर आया चीन का बड़ा बयान

|

नई दिल्ली। चीन में महामारी के रूप ले चुके कोरोना वायरस अब धीरे-धीरे दूसरों देशों तक भी फैलने गला है। इस जानलेवा वायरस की गिरफ्त में चीन के करीब 9692 लोग हैं जिनमें से कई विदेशी नागरिक भी बताए जा रहे हैं। अकेले वुहान शहर में ही इस वायरल ने 204 लोगों की जान ले ली है। शुक्रवार को चीनी राजदूत सुन विदोंग ने कहा कि इस महामारी से लड़ते हुए चीन की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग खुलेपन, पारदर्शी तरीके से और पूरी जिम्मेदारी से किया है।

चीन के वुहान में फंसे हैं भारतीय नागरिक

चीन के वुहान में फंसे हैं भारतीय नागरिक

गौरतलब है कि चीन में भारतीय नागरिक भी बड़ी संख्या में रहते हैं और उन्हें वापस भारत लाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। सेंट्रल चीन के वुहान से भारतीयों को निकालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शुक्रवार को एयर इंडिया का बोइंग 747 जंबो जेट मुंबई से रवाना हुआ है। इस प्‍लेन में स्‍पेशल मेडिकल किट्स हैं जिन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से मुहैया कराया गया है।

भारत के संपर्क में है चीन सरकार

भारत के संपर्क में है चीन सरकार

चीन के राजदूत सुन विदोंग से मीडिया ने जब वुहान से भारतीय को निकालने की अनुमति को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा, चीन एक जिम्मेदार देश होने के नाते अपने और विदेशी नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर हमेशा ध्यान दिया है और आगे भी हम ऐसा करना जारी रखेंगे। चीन सरकार कोरोना वायरस की महामारी के बारे में और अपने रोकथाम की कोशिशों की जानकारी देने के लिए भारत के संपर्क में रहा है। मुझे लगता है कि द्विपक्षीय सहयोग के जरिए भारत की चिंताओं की दूर किया जा सकता है।

14 दिन तक आइसोलेशन सेंटर में बिताने होंगे

वुहान से आने वाले भारतीयों को 14 दिन आइसोलेशन सेंटर्स में बिताने होंगे। ये सेंटर दिल्‍ली और मानेसर में बनाए गए हैं। सरकार की ओर से कहा गया है कि जब तक यह सुनिश्चित नहीं कर लिया जाता कि कोई खतरा आगे नहीं होगा, तब तक उन्‍हें वहां पर रहना पड़ेगा। यह जेट करीब छह घंटे में वुहान पहुंचेगा और दो से तीन घंटे वहीं पर रहेगा। देर रात दो बजे यह स्‍पेशल फ्लाइट वापस आ जाएगी। दूसरा एयरक्राफ्ट शनिवार को रवाना किया जा सकता है।

कन्हैया कुमार ने फोटो शेयर कर कहा- 'राम का नाम लेकर सत्ता में आए लोग नाथूराम का देश बना रहे हैं'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Corona virus Chinese big statement on evacuating Indians trapped in Wuhan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X