• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब तक 111 देशों में फैला कोरोनावायरस, महामारी की चपेट में चुके हैं 1 लाख से अधिक लोग!

|

बेंगलुरू। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने महामारी की तरह फैल रही नोवल कोरोनावायरस को लेकर पूरी दुनिया को चेतावनी दी है, क्योंकि उसका मानना है कि अभी भी कई देश कोरोनावायरस के संकट को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं जबकि पूरे यूरोप और अमेरिका में इस बीमारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है।

corona

डब्ल्यूएचओ ने अस्पताल की तैयारियों को लेकर लेकर भी चिंता जाहिर की है। अभी तक कोरोनावायरस के चपेट में आने से हुई करीब 3200 से अधिक लोगों की मौत एक बड़ा अलार्म हैं और अगर अभी दुनिया नहीं चेता, तो इसके भयंकर परिणाम हो सकते हैं।

Coronavirus: इन बातों का घर व ऑफिस में रखेंगे ख्याल तो सुरक्षित रहेंगे आप!

corona

वर्ल्ड मीटर नामक वेबसाइट पर उपलब्ध आकंड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में नोवल कोरोनावायरस की चपेट में आकर अब तक कुल 3888 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक एक लाख से अधिक लोग कोरोनावायरस की चपेट में है, जिनके मरीजों का दुनिया भर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

corona

भारत में अभी तक कोरोनावायरस के 43 पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई है, जिन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। चीन के वुहान सिटी से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस से अकेले चीन में 87.5 फीसदी संक्रमितों की मौत हुई है। चीन के बाद कोरोनावायरस की चपेट में आए यूरोपीय देश इटली में दूसरा ऐसा देश हैं जहां सबसे अधिक 366 मौत हुई है।

Coronavirus: जानिए, कैसे संक्रमण से सुरक्षा के लिए रामबाण साबित हो रही है भारतीय पद्धति!

corona

आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस संक्रमण के मरने वालों में तीसरा बड़ा देश मध्य पूर्व राष्ट्र ईरान है, जहां अब तक 237 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। ईरान के बाद दक्षिण कोरिया चौथे नंबर हैं, जहां अब तक कुल 53 मौतें रिपोर्ट की गई हैं, लेकिन दक्षिण कोरिया के बारे में सबसे घातक बात यह है कि दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस से संक्रमित 448 से अधिक मामले नए आए हैं, जो बेहद चिंताजनक हैं।

corona

दक्षिण कोरिया में सामने आए नए केस चीन में आए नए केसेज की तुलना में चार गुना अधिक हैं। वेबसाइट्स के मुताबिक अभी दक्षिण कोरिया में कुल 7478 लोग संक्रमित हैं, जिनका सघन इलाज चल रहा है और वहां कोरोना वायरस के ताजा शिकार हुए 5 लोगों के मौत की पुष्टि की गई है।

corona

CoronaVirus: बाजार में खड़ा शख्स 15 सेकंड में कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया, जानिए कैसे?

दिलचस्प आंकड़ा यह है कोरोनावायरस के संक्रमण से ब्रिटिश की क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेस में सवार करीब 696 लोग इसके शिकार हो गए हैं, जिनमें से अब तक कुल 7 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आकंड़ा दिलचस्प इसलिए हैं, क्योंकि क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज की मौत का आंकड़ा जापान में संक्रमण से हुई मौत के बराबर है।

corona

दक्षिण कोरिया के बाद कोरोनावायरस का शिकार होने वाला बड़ा देश है अमेरिका, जहां अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 2 लोगों की मौत ताजा-ताजा हुआ। अमेरिका में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। अमेरिका में कुल 566 लोगों की कोरोनावायरस से संक्रमित होने की सूचना है, जिनमें 22 मामले ताजे दर्ज किए गए हैं।

Corona-virus: ऐसी सलाह और सलाहकारों से बचें, पढ़ें भ्रामक इलाजों व बयानों की पूरी श्रृंखला!

लेकिन अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए स्पेन कोरोनावायरस की चपेट में आकर हुई मौतों को आंकड़ा तेजी बढ़ा हैं। स्पेन में अभी 1055 लोग संक्रमित हैं और करीब 26 की मौत हो चुकी है (9 मौत के आंकड़े बेहद ताजा हैं) वहीं, फ्रांस में 21 लोगों की अब तक मौत की पुष्टि हो चुकी है, लेकिन जर्मनी में कोरोनावायरस का संचरण तेजी से हुआ हैं।

corona

जर्मनी में भले ही कोरोनावायरस से अब तक किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन वहां अब तक 1164 लोगों को इसकी चपेट में आ चुके हैं, जिनमें 124 मामले बिल्कुल ताजे हैं। जापान में भी कोरोनावायरस के संक्रमण के 530 मामले दर्ज किए गए हैं, जहां अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। जापान में कोरोनावायरस से संक्रमित हुए लोगों के 28 नए मामले आएं हैं, जो चिंता का विषय बना हुआ है।

corona

Holi Festival स्पेशल: रंगों के त्योहार के सबसे बड़े दुश्मन बने 'मेड इन चाइना' प्रोडक्ट्स!

इसके अलावा इराक में भी कोरोनावायरस से संक्रिमत 6 लोगों की मौत होने की सूचना है। ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया और हांगकांग में 3-3 की मौत की पुष्टि हुई है जबकि फिलीपींस, सैन मरीनो, ताइवान, थाईलैंड, नीदरलैंड, स्वीटजरलैंड में 1-1 मौत की खबर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की फटकार इसलिए जायज है कि कोरोनावायरस उन यूरोपीय देशों को भी लगातार अपनी चपेट में ले रहा हैं, जहां अभी तक इसका नामो-निशान नहीं था।

corona

मसलन, आस्ट्रिया, नॉर्वे, ग्रीस और साउथ अमेरिकी देश अल्जीरिया, ब्राजील, इक्वाडोर व न्यूजीलैंड में लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं, जिसे लापरवाही का नतीजा माना जा सकता है। इनमें भारत में तेजी से उभरकर आए 43 मामले सवाल खड़े करते हैं।

Coronavirus: केवल जिंदगी ही नहीं, यह व्यापार और उद्योग के लिए भी आपदा बन गई है!

गौरतलब कोरोनावायरस के चलते पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव पड़ा है और वैश्विक बाजारों में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। इस महामारी ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार, पर्यटन, खेल कार्यक्रमों और शिक्षण संस्थानों पर कहर बरपाया है। दुनिया भर में लगभग 30 करोड़ छात्रों को अपने घर भेज दिया गया है। गुरुवार, 5 मार्च को जारी चेतावनी में WHO ने कहा था कि कई देश अब भी राजनीतिक स्तर की प्रतिबद्धता नहीं दिखा रहे हैं, जिसकी इस खतरे के गंभीर स्तर से निपटने के लिए बेहद जरुरत है।

corona

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने आगे कहा कि ''यह एक ड्रिल नहीं है। यह महामारी हर देश के लिए खतरा है, चाहे वह अमीर हो या गरीब सभी इसमें पिसेंगे। टेड्रोस ने हरेक देश की सरकारों के प्रमुखों से इसे केवल स्वास्थ्य मंत्रालयों के सहारे छोड़ देने के बजाय इसे लेकर कदम उठाने की जिम्मेदारी लेने और सभी क्षेत्रों में समन्वय करने की अपील की है।

corona

Corona-Virus: जानिए सबकुछ, संक्रमित व्यक्ति के लक्षण, संक्रमण से बचाव और उनके उपचार!

कोरोनावायरस से निपटने की मुहिम एक जंग की तरह हो चुकी है, अगर इससे नहीं लड़ा गया तो दुनिया के 50 प्रतिशत मतलब आधी आबादी इसकी चपेट में होगी। यह डर ब्रिटेन के एक कोरोनावायरस एक्सपर्ट रिचर्ड हैटचीट ने जताई है। हैटचीच ने कहा कि उन्होंने इससे पहले इतनी डरावनी बीमारी नहीं देखी।

इस वैश्विक महामारी से लड़ना वायरस से जंग की तरह है। महामारी से निपटने के प्रयास करने वाली एक संस्था के सीईओ रिचर्ड इसे बहुत बड़ा खतरा मानते हैं। मालूम हो, रिचर्ड हैटचीट ब्रिटेन में उस दल के सदस्य हैं जो कोरोना का तोड़ ढूंढ रहे हैं।

corona

उल्लेखनीय है यह वायरस चीन के वुहान से निकला है। चीन का जिक्र करते हुए रिचर्ड ने कहा कि ऐसा लगता है कि चीन ने इस वायरस के खिलाफ जंग शुरू की थी और अब पूरी दुनिया उससे लड़ने के लिए चीन के साथ है। यह वायरस ब्रिटेन तक पहुंच चुका है। वहां इसके 321 मामले सामने आ चुके हैं। वहां अब तक 3 मरीजों की इससे मौत भी हुई है। यूके मे 43 मामले तो बिल्कुल नए हैं।

Corona-virus: ऐसी सलाह और सलाहकारों से बचें, पढ़ें भ्रामक इलाजों व बयानों की पूरी श्रृंखला!

कोरोना वायरस से बच्चों को कम खतरा, वजह साफ नहीं?

कोरोना वायरस से बच्चों को कम खतरा, वजह साफ नहीं?

बच्चों पर कोरोना का असर अबतक देखने को नहीं मिला है। ब्रिटिश रिसर्चर रिचर्ड हैटचिट के मुताबिक कोरोना वायरस का बच्चे पर असर न्यूनतम है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि ऐसा क्यों है। या तो उनकी बॉडी इंफेक्शन से अच्छे से निपट रही है या फिर उनपर इसका असर ही नहीं हो रहा है।

स्पेनिश फ्लू से पूरी दुनिया में 5 करोड़ से ज्यादा मौतें हुई थीं

स्पेनिश फ्लू से पूरी दुनिया में 5 करोड़ से ज्यादा मौतें हुई थीं

ब्रिटिश रिसर्चर रिचर्ड हैटचिट के मुताबिक कोरोना वायरस जैसा वायरस उन्होंने 1918 के बाद अब देखा है। यहां वह स्पेनिश फ्लू का जिक्र कर रहे थे। जिसमें 5 करोड़ से ज्यादा मौतें हुई थीं। बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है।

कोरोना वायरस की असल संरचना को जानने में मिली कामयाबी!

कोरोना वायरस की असल संरचना को जानने में मिली कामयाबी!

घातक कोरोना वायरस दुनिया के लिए नया है। इसलिए अभी तक यह नहीं पता था कि उसकी संरचना कैसी है, वह दिखता कैसा है। दुनिया भर के वैज्ञानिक इस पर रिसर्च कर रहे हैं। बड़ी बात यह है कि वैज्ञानिकों की एक टीम को वायरस की असल संरचना को जानने में कामयाबी मिली है। इतना ही नहीं, जब यह वायरस किसी कोशिका को संक्रमित करता है तो उस वक्त कोशिका की क्या स्थिति होती है, इसकी भी तस्वीर लेने में वैज्ञानिक कामयाब हुए हैं।

जल्द जानलेवा कोरोना वायरस की अचूक इलाज ढूंढे जाने की जगी उम्मीद

जल्द जानलेवा कोरोना वायरस की अचूक इलाज ढूंढे जाने की जगी उम्मीद

कोरोना वायरस की संरचना जानने में मिली कामयाबी इसलिए काफी अहम है कि इससे कोरोना वायरस की पहचान करने, विश्लेषण करने और जरूरी क्लिनिकल रिसर्च का रास्ता साफ हो सकता है। यानी वैज्ञानिकों को इस नए खतरनाक वायरस की काट मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

जिंदा कोरोना वायरस कैसा दिखता है,आई विश्वसनीय तस्वीर!

जिंदा कोरोना वायरस कैसा दिखता है,आई विश्वसनीय तस्वीर!

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण चीन के शेनजेन में रिसर्चरों की एक टीम ने ऐसी पहली तस्वीर जारी की है जो यह बताती है कि नया कोरोना वायरस 'असल में दिखता' कैसा है। इस तस्वीर को फ्रोजेन इलेक्ट्रॉन माइक्रोसोप ऐनालिसिस टेक्नॉलजी की मदद से कैद किया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
So far, 31 positive patients of corona virus have been identified in India, who are kept in isolation centers. Corona virus spread across the world from Wuhan City in China has killed 87.5% of the infected in China alone. After China, Corona virus is the second country in the grip of European country Italy, which has the highest number of 197 deaths.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X