• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO:370 पर बहस के दौरान अधीर रंजन कर बैठे सेल्फ गोल, सोनिया-राहुल हुए नाराज

|

नई दिल्ली। अनुच्छेद 370 पर मंगलवार को बहस के दौरान कांग्रेस के लोकसभा में नेता अधीर रंजन चौधरी जम्मू कश्मीर को लेकर एक ऐसा बयान दे बैठे कि, सदन में मौजूद यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी चौंक गए। अधीर रंजन कश्मीर को भारत के आंतरिक मामला होने के दावे पर लोकसभा में सवाल उठा रहे थे तब यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी हैरानी से उन्हें देख रही थीं। इसी दौरान वह यह 'सेल्फ गोल' कर बैठे। कांग्रेस नेता के बयान से सोनिया साफ नाराज नजर आ रही थीं।

धीर रंजन ने कहा- 1948 से कश्मीर मसला यूएन देख रहा है तो ये अंदरूनी कैसे?

धीर रंजन ने कहा- 1948 से कश्मीर मसला यूएन देख रहा है तो ये अंदरूनी कैसे?

अधीर रंजन चौधरी ने गृह मंत्री से यह सवाल पूछ लिया कि जिस कश्मीर को लेकर शिमला समझौते और लाहौर डिक्लेरेशन हुआ है और जिस कश्मीर को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो को कहा है कि कश्मीर द्विपक्षीय मामला है तो ऐसे में यह एकपक्षीय कैसे हो गया। आपने अभी कहा कि कश्मीर अंदरूनी मामला है, लेकिन यहां अभी भी संयुक्त राष्ट्र 1948 से मॉनिटरिंग करता आ रहा है। यह हमारा आंतरिक मामला कैसे हो गया?

अधीर रंजन ने पार्टी को फंसाया, सोनिया गांधी दिखीं नाराज

जब अधीर रंजन लोकसभा में कश्मीर पर सवाल उठा रहे थे तो अधीर के बगल में बैठीं सोनिया उनके बयान काफी असहज महसूस कर रही थीं। सोनिया उन्हें चुपचाप देख रही थीं। बाद में जब सदन में चौधरी के बयान से बवाल होने लगा तब सोनिया पीछे घूमकर कुछ हैरानी प्रकट करती नजर आईं। हालांकि राहुल गांधी चुपचाप बैठे इस पूरे घटनाक्रम को देखते रहे। सूत्रों की मानें तो अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में जो पक्ष रखा है उससे सोनिया गांधी नाराज हैं। सोनिया गांधी ने इसको लेकर अधीर रंजन से भी बात की है।

बयान पर वबाल मचने पर अधीर रंजन ने दी सफाई

बयान पर वबाल मचने पर अधीर रंजन ने दी सफाई

बाद में बयान पर बवाल मचने के बाद चौधरी ने सफाई भी दी। उन्होंने कहा वह कई मुद्दों पर सरकार से स्पष्टीकरण मांग रहे थे लेकिन उन्हें गलत समझा गया। उन्होंने कहा, 'इसी संसद में 1994 में लोकसभा और राज्यसभा ने आम सहमति से यह प्रस्ताव पारित किया था कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को भी भारत में शामिल किया जाएगा। तो अब पीओके का क्या स्टेटस है?' कांग्रेस नेता ने कहा, 'मैं यही सरकार से पूछ रहा था, इसमें गलत क्या है? एनडीए सदस्यों के विरोध के बाद अधीर रंजन चौधरी ने भी सदन में ही कहा कि उनके बयान का गलत मतलब निकाला जा रहा है। उनके इस बयान पर सत्ता पक्ष ने कांग्रेस को बुरी तरह लताड़ा और खुद गृहमंत्री अमित शाह ने पूछा क्या आप कहते हैं नियमों का उल्लंघन हुआ है। अमित शाह ने पूछा, 'क्या आप नहीं मानते हैं कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग नहीं है। आप क्या बोल रहे हैं? जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. मैं जब भी जम्मू-कश्मीर कहता हूं कि तो पीओके भी इसमें होता है।

Attention: आप भी कश्मीर में प्रॉपर्टी खरीदने के चक्कर में तो नहीं पड़ गए!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury's Self Goal On Kashmir, Sonia Gandhi, Rahul Upset
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X