• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कुम्भ मेले की थीम पर सजाई गई प्रयागराज एक्सप्रेस, रेल मंत्री ने ट्वीट किया शानदार वीडियो

|

नई दिल्ली। अगले साल इलाहाबाद में शुरू होने वाले कुम्भ मेले से पहले भारतीय रेलवे ने इलाहाबाद और दिल्ली के बीच चलने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस को नए अवतार में पेश किया है। कुम्भ मेले की ब्राण्डिंग के लिए नार्थ सेन्ट्रल रेलवे ने एक अत्याधुनिक मॉडल कोच तैयार किए गए हैं। प्रयागराज एक्सप्रेस के वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के कोच को कुंभ के लोगो के अनुरूप सजाया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रयागराज एक्सप्रेस के नए अवतार का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है।

मेले के दृश्यों से सजाए गए कोच

मेले के दृश्यों से सजाए गए कोच

इस वीडियो कोच के अंदर के दृश्यों को दिखाया गया है। इनमें संगम का दृश्य, ध्यान लगाए साधु-महात्माओं के चित्र यात्रियों के आकर्षण का केंद्र हैं। इससे इस ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को सुखद अनुभूति मिलेगी। यही नहीं, कोच को एक तरफ मंदिरों और मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए बसाए जाने वाले तंबुओं के शहर की खूबसूरत छवि वाली विनाइल रैपिंग से सजाया गया है। कोच में वेस्टिबुल क्षेत्र को कुंभ मेला क्षेत्र के रात्रिकालीन मनोरम दृश्य को चित्रित किए गए हैं।

ये लाए गए नए फीचर

इसके अलावा एसी कोच के हर कूपे और केबिन को प्राकृतिक रूप में और एक्रिलिक डिजायन से सजाया गया है। कोच के टॉयलेट में बेहतर टॉयलेट शीट, टोटियां, अग्निरोधी पर्दे, नए और नर्म बेडरोल उपलब्ध कराए गए हैँ। इनमें तकियों का आकार भी बढ़ाया गया है। बदबू से निजात को खुशबू बिखरने वाला ऑडर डिस्पेंसर लगाया गया है। बाथरूम कंपार्टमेंट में बदलाव किया गया है, ताकि यात्री सफर में आराम से स्नान कर सकें। बायो टॉयलेट के प्रयोग के बारे में यात्रियों को उचित तरीका सुझाने को अनाउंसमेंट प्रणाली भी लगाई गई है।

ट्रेनों से कुम्भ की ब्रांडिंग कराई जाएगी

ट्रेनों से कुम्भ की ब्रांडिंग कराई जाएगी

कुंभ में संगम स्नान के उद्देश्य के लिए बाथरूम कंपार्टमेंट भी संशोधित किया गया है। प्रयागराज एक्सप्रेस की तर्ज पर उत्तर मध्य रेलवे ने जंक्शन से चलने वाली संगम और जयपुर एक्सप्रेस भी संवारने की तैयारी है। एक सीनियर रेल अफसर ने बताया कि प्रयागराज की तर्ज पर ही संगम एक्सप्रेस और जयपुर एक्सप्रेस के एसी कोचों को भी संवारा जाएगा और यात्री सहूलियतें बढ़ाई जाएंगी। इन ट्रेनों से भी कुम्भ की ब्रांडिंग कराई जाएगी।

लालू यादव को सजा सुनाने वाले जज शिवपाल सिंह की कार दुर्घटनाग्रस्त

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
coachs of prayagraj express decorated on kumbh mela 2019 theme
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X