• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन का आरोप- भारतीय सेना ने अवैध रूप से पार किया LAC, तुरंत वापस बुलाएं अपने सैनिक

|

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनातनी उस समय फिर बढ़ गई जब बीती रात दोनों देशों की सेनाएं एक बार फिर आमने-सामने आ गई। 29 और 30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिशें की, जिसके बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई। जिसके बाद सीमा पर स्थिति लगातार तनावपूर्ण है। इस बीच सोमवार को चीन के सैन्य प्रवक्ता ने आरोप लगाते हुए कहा कि भारत ने अवैध रूप से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार किया है। चीन ने भारत से अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुलाने को कहा है।

China accuses Indian army illegally crossed LAC call back its soldiers

पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) वेस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता सीनियर कर्नल झांग शुलई ने अपने बयान में कहा कि सोमवार को भारतीय सेना ने अवैध रूप से एलएसी को पार किया, यह एक उकसाने वाला कदम है जिसने पिछली सर्वसम्मति का उल्लंघन किया। चीन ने भारत से आग्रह किया है कि अपनी सेना को वापस बुलाए। झांग शुलई ने आगे कहा कि भारतीय सैनिकों ने भारत और चीन के बीच बहु-स्तरीय वार्ता में बनी आम सहमति का उल्लंघन किया है।

इस हिस्से पर अपना दावा करता है चीन

चीन के इस आरोप पर भारतीय सेना ने पटलवार करते हुए कहा कि चीनी सैनिकों ने सप्ताह के अंत में सीमा पर यथास्थिति को बदलने के लिए दोनों पक्षों के बीच भड़काव में सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया था। एनएनआई के सूत्रों के मुताबिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का ऊंचाई वाला क्षेत्र भारत के नियंत्रण में आता है लेकिन चीन इस क्षेत्र को अपने क्षेत्र में होने का दावा करता आया है। इस मसले को सुलझाने और तनाव को कम करने के लिए चुशुल / मोलदो में पहले से ही दो ब्रिगेड कमांडर स्तर की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला है।

चीन से 'लाल आंख' में कब बात करेंगे पीएम मोदी, लद्दाख में PLA के अतिक्रमण की नई कोशिश पर कांग्रेस का सवाल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China accuses Indian army illegally crossed LAC call back its soldiers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X