• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने कहा- इस साल दिसंबर तक आ सकती है वैक्सीन, लेकिन...

|

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर एक नया अपडेट आया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा है कि कोरोना वायरस की एक वैक्सीन के नतीजे काफी अच्छे आए हैं। पूनावाला ने बताया कि एसआईआई द्वारा उत्पादित ऑक्सफोर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक का पहला बैच साल 2021 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक उपलब्ध हो सकेगा।

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, दिसंबर से मिलेगी Covid-19 वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, दिसंबर से मिलेगी Covid-19 वैक्सीन

एनडीटीवी की रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन काफी किफायती होगी। हम पहली बार में 100 मिलियन खुराक उपलब्ध कराने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं। यह 2021 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक उपलब्ध हो जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अभी इस वैक्सीन में यूके से आने वाले डाटा को भी देखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अभी भारत के ड्रग रेगुलेटर से मिलने वाली मंजूरी पर भी यह निर्भर करता है कि यह दवा कब मिलेगी।

पूनावाला ने कहा,

पूनावाला ने कहा, "अगर ब्रिटेन, जहां एडवांस ट्रायल चल रहा है

आदर पूनावाला ने कहा कि, वर्तमान प्रगति को ध्यान में रखते हुए, मैं कहूंगा कि परीक्षण की प्रक्रिया लगभग दिसंबर के अंत तक समाप्त हो जाएगी, और अगर सब ठीक रहता है तो फिर हम जनवरी में टीका लगवाने में सक्षम हो जाएंगे। हमने पहले ही इसकी सफलता को देखते हुए फैक्ट्री में प्रोडक्शन शुरू कर दी है। पूनावाला ने कहा, "अगर ब्रिटेन, जहां एडवांस ट्रायल चल रहा है, ने हमसे डेटा साझा किया तो हम आपातकालीन ट्रायल के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय में आवेदन देंगे और अगर वहां से इसे मंजूरी मिल गई तो हम वही टेस्ट भारत में भी कर सकेंगे।

150 से अधिक संभावित टीकों के चल रहे हैं ट्रायल

150 से अधिक संभावित टीकों के चल रहे हैं ट्रायल

सीरम इंस्टीट्यूट की सीईओ ने कहा कि, अगर सब कुछ ठीक रहा तो दिसंबर के मध्य तक हमारे पास वैक्सीन होगी। बता दें कि इस वक्त विश्व स्तर पर 150 से अधिक संभावित टीकों का विकास और परीक्षण किया जा रहा है, इनमें से 38 का मानव परीक्षण चल रहा है। मॉडर्न इंक, फाइजर इंक और एस्ट्राजेनेका पीएलसी जैसी वैक्सीन का ट्रायल लास्ट फेज में है। इससे पहले लंदन के एक बड़े अस्पताल के प्रबंधन को अगले महीने की शुरुआत में कोविड-19 के टीके के पहले बैच को प्राप्त करने के लिए तैयार रहने को कहा गया है जिसका परीक्षण ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और आस्ट्राजेनेका कंपनी मिलकर कर रहे हैं

किसने बनाया आरोग्य सेतु ऐप? सरकार ने बयान जारी कर दी जानाकारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CEO Adar Poonawalla coronavirus Vaccine Ready for Rollout by December
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X