• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से की अपील, हमारे अलावा किसी को भी वैक्सीन की डोज के स्टॉक की जानकारी ना दें

|

नई दिल्ली,10 जून। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे अपील की है कि वो इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क पर कोरोना वैक्सीन के स्टॉक और तापमान को सामान्य लोगों के लिए को साझा नहीं करें। यह जानकारी संवेदनशील है और इसका इस्तेमाल सिर्फ इस कार्यक्रम को बेहतर करने के लिए होना चाहिए। हाल में राज्यों को केंद्र ने जो पत्र लिखा है उसमे कहा गया है कि केंद्र अब युनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम से ईवीआईएन को अलग कर रहा है जिसके जरिए कोरोना की वैक्सीन के स्टॉक की जानकारी साझा की जाती थी।

vaccine

पत्र में केंद्र की ओर से कहा गया है कि यह देखना अच्छा था कि सभी राज्यों ने इस सिस्टम का इस्तेमाल किया और कोविड की वैक्सीन के स्टॉक की जानकारी को हर रोज साझा किया। लेकिन अब अपील की जाती है कि अब इन आकंड़ों को आम लोगों के साथ साझा नहीं किया जाए। इन आंकड़ों को सिर्फ स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ ही साझा किया जाए। स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा किसी भी संस्था, मीडिया एजेंसी, ऑनलाइन पोर्टल या ऑफलाइन इसे साझा ना किया जाए। इसे बिना स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी के कहीं भी किसी के साथ साझा नहीं किया जाए।

इसे भी पढ़ें- कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को राहत, संक्रमित परिजन की देखभाल के लिए मिलेगी 15 दिन की छुट्टीइसे भी पढ़ें- कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को राहत, संक्रमित परिजन की देखभाल के लिए मिलेगी 15 दिन की छुट्टी

केंद्र की ओर से कहा गया है कि यह बेहद ही संवेदनशील जानकारी है जिसका इस्तेमाल टीकाकरण के कार्यक्रम को बेहतर नेके लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यह पत्र रीप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ के सलाहकार प्रदीप हलदर ने लिखा है, जिसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सभी मिशन डायरेक्टर, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजा गया है। बता दें कि देश में कोरोना का टीका लगाने की रफ्तार में भी बढ़ोतरी की गई है और अभी तक देश में 24.27 करोड़ कोरोना की डोज दी जा चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब हर किसी को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है।

English summary
Centre writes to all states and UT's not to share covid-19 vaccine stock data.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X