सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसदी FDI को केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पीएम मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट ने एअर इंडिया में विदेशी निवेश का रास्ता साफ कर दिया है। सरकार ने एयर इंडिया में 49 फीसदी विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी है। वहीं कैबिनेट मे अपने अहम फैसले में सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसदी FDI को मंजूरी दी है। साथ ही कंस्ट्रक्शन के एफडीआई नियमों में ढील भी दी गई है।

सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसदी FDI को केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

कंस्ट्रक्शन सेक्टर में भी ऑटोमेटिक रूट से 100 प्रतिशत विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी गई है। वहीं एयर इंडिया के लिए 49 प्रतिशत निवेश की मंजूरी दी गई है। माना जा रहा है कि इससे एयर इंडिया में विनिवेश करने में आसानी होगी।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार के लिए एफडीआई नीतियों को सरल और उदार बनाने के लिए संशोधन को दी गई कैबिनेट की मंजूरी एफडीआई के बड़े प्रवाह, निवेश प्रोत्साहन, आय एवं रोजगार को बढ़ावा देगा।

केंद्र सरकार ने 2014 में ही सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद विदेशी रिटेल कंपनियां जैसे आईकिया और नाइक ने भारत के बाजार में प्रवेश किया था। अब सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी ऑटोमैटिक रूट से मिलने का मतलब है कि अब विदेशी कंपनियों को क्लियरेंस की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा और अब उनके लिए भारत में निवेश करना आसान होगा।

महाराष्ट्र के सिनेमाघरों में बजेगा राष्ट्रगान, नहीं होगा कोई बदलाव: राज्य सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Central Cabinet clears 100% FDI in single-brand retail,continuation of MPLADS

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.