• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CBSE ने 12वीं की विशेष परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान

|

नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा की वजह से दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा को टाल दिया था। जिसके अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड की परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो सकी थी, उन्हें कराने के लिए बोर्ड ने अलग से नोटिस जारी की है। यह परीक्षा मार्च और अप्रैल माह में कराई जाएगी। सीबीएसई बोर्ड की ओर से इस बाबत अर्जेंट प्रेस नोट जारी करके जानकारी दी गई है। जिसमे कहा गया है कि मार्च अप्रैल में विशेष परीक्षा कराई जाएगी । जो परीक्षा रद्द कर दी गई थी और छात्र उसमे शामिल नहीं हो सके थे वह इसमे शामिल हो सकते हैं।

cbse

बोर्ड की ओर से जो रिलीज जारी की गई है उसके अनुसार फिजिक्स, एप्लाइड फिजिक्स की परीक्षा 31 मार्च, अंग्रेजी इलेक्टिव-एन, अंग्रेजी इलेक्टिव-सी, अंग्रेकोर की परीक्षा को 1 अप्रैल को कराया जाएगा। वे अप्लिकेशन-ओल्ड, वेब अप्लिकेशन-न्यू और मीडिया की परीक्षा 3 अप्रैल को कराई जाएगी। केमिस्ट्री की परीक्षा 4 अप्रैल को, उर्दू, संस्कृत, एनसीसी, उर्दू कोर, इंजीनियरिंग साइंस, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, एयर कोन एंड रेफ,डिजाइन, सेल्समैनशिप की परीक्षा 7 अप्रैल को कराई जाएगी। जबकि इंजिनियरिंग ग्राफिक्स, लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन साइंस, टाइपोग्राफी एंड कंप्यूटर अप्लिकेशन हिंदी, टाइपोग्राफी एंड कंप्यूटर अप्लिकेशन इंग्लिश, लाइब्रेरी सिस्टम एंड रिसोर्स मैनेजमेंट, कैपिटल मार्केट ऑपरेशन की परीक्षा को 8 अप्रैल को संपन्न कराया जाएगा।

बता दें कि हिंसा की वजह से नार्थ ईस्ट दिल्ली में 28 और 29 फरवरी को होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित कर दिया था। इसके अलावा 26-27 फरवरी को होने वाली परीक्षा को हिंसाग्रस्त इलाकों के 86 केंद्रों पर टाल दिया गया था। सीबीएसई ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस सिलसिलें में एक हलफनामा दायर किया था सीबीएसई द्वारा दायर की गई याचिका के बाद हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और शांतीपूर्ण तरीके से परीक्षा करवाने का आदेश दिया था।

इसे भी पढ़ें- Delhi Violence: PFI सदस्य दानिश को चार दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CBSE announces schedule for conducting special exams know the dates.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X