• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अनुच्छेद 370 पर मोदी सरकार को सपोर्ट करने वाली BSP मनमोहन सिंह के समर्थन में आई

|

नई दिल्ली: बहुजन समाज पार्टी राजस्थान में होने वाले राज्यसभा के चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को मैदान में उतारा है और बीएसपी ने उन्हें समर्थन देने का फैसला लिया है। राजस्थान बीएसपी विधानमंडल के नेता लाखनसिंह ने इसका ऐलान किया। गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 पर बीएसपी ने बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार का सपोर्ट किया था।

बीएसपी मनमोहन को देगी सपोर्ट

बीएसपी मनमोहन को देगी सपोर्ट

बीएसपी राजस्थान में शासित कांग्रेस को समर्थन दे रही है। कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए 126 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। राजस्थान में कांग्रेस के पास 119 विधायकों का समर्थन है। इनमें कांग्रेस के 100 विधायक हैं। वहीं आरएलडी का एक, 12 निर्दलीय और छह बसपा विधायकों ने भी कांग्रेस का समर्थन करने का ऐलान किया है।जानकारी के मुताबिक, डॉ. मनमोहन सिंह के इलेक्शन एजेंट यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल बने हैं।

मनमोहन ने दाखिल किया नामांकन

मनमोहन ने दाखिल किया नामांकन

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंगलवार को राज्यसभा सदस्य के लिए राजस्थान से नामांकन भरा। मनमोहन सिंह के नामांकन के वक्त राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी मौजूद थे। राजस्थान में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी के निधन के बाद राज्यसभा की सीट खाली हुई थी। सैनी के निधन के बाद हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस ने मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है।

14 जून को खत्म हो गया था कार्यकाल

14 जून को खत्म हो गया था कार्यकाल

कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार में दस साल तक पीएम रहने वाले मनमोहन सिंह का मौजूदा राज्यसभा के 6 साल का कार्यकाल 14 जून को खत्म हो गया था। उसके बाद से वो सदन में किसी भी सदन के सदस्य नहीं थे। मनमोहन सिंह पांच बार राज्यसभा के सांसद रह चुके हैं। हाल में समाप्त हुए संसद सत्र में कांग्रेस को उनके अनुभव की कमी सदन में खली थी।

कब है राजस्थान में उपचुनाव

कब है राजस्थान में उपचुनाव

गौरतलब है कि राजस्थान में 26 अगस्त को राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव होगा। वोटिंग के बाद मतगणना उसी दिन की जाएगी। इसके लिए 14 अगस्त नामांकन भरने की अंतिम तारीख है। 19 अगस्त नाम वापसी की आखिरी तारीख रखी गई है। । राज्य के विधानसभा सदस्यों द्वारा एकल हस्तांतरणीय वोट के माध्यम से आनुपातिक प्रतिनिधित्व की प्रणाली के अनुसार राज्यसभा सदस्य चुना जाता है।

ये भी पढ़ें-समर्थक विधायकों के साथ बीजेपी में जा सकते है ज्योतिरादित्य सिंधियाये भी पढ़ें-समर्थक विधायकों के साथ बीजेपी में जा सकते है ज्योतिरादित्य सिंधिया

English summary
bsp supported manmohan singh for rajya sabha election in rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X